IPL 2022: आज आमने सामने होंगे KKR और पंजाब किंग्स

SPORTS

चेन्नै सुपरकिंग्स के खिलाफ शानदार जीत से सीजन की शुरुआत करने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स KKR की आज असली परीक्षा होगी। पहले मुकाबले में 132 रन के लक्ष्य का पीछा करने में भी जहां केकेआर के बल्लेबाजों के पसीने छूट गए तो बुधवार को आरसीबी (RCB) के खिलाफ पिछले मुकाबले में बल्लेबाज पूरे 20 ओवर भी नहीं टिक सके।

आज उनका मुकाबला उस पंजाब किंग्स (Punjab Kings) से है जिसके गेंदबाजों ने सीजन के अपने पहले मुकाबले में 200 से ज्यादा रन दे दिए लेकिन बल्लेबाजों ने उसे आसानी से हासिल कर लिया। ऐसे में केकेआर (KKR) के बल्लेबाजों के साथ ही गेंदबाजों का भी आज के मुकाबले में असली परीक्षा होने वाली है। दोनों ही ओर कई बिग हिटर्स हैं और इन सभी के हाथ खुल गए तो एक हाई स्कोरिंग मैच फिर से देखने को मिल सकता है।

दम दिखाना होगा दोनों अय्यर को

कोलकाता के ओपनर अजिंक्य रहाणे और आक्रामक वेंकटेश अय्यर अभी तक खेले गए दोनों मुकाबलों में कुछ खास नहीं कर सके हैं। यही हाल कप्तान श्रेयस अय्यर का भी है। हालांकि वह अच्छी फॉर्म में हैं और वह टीम के लिए अहम खिलाड़ी हैं। दोनों अय्यर को अब दम दिखाना होगा। उन्हें अन्य साथियों जैसे नितीश राणा के सहयोग की भी जरूरत होगी।

इन दोनों के अलावा मध्यक्रम की जिम्मेदारी सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन और बिग हिटर आंद्रे रसेल के कंधों पर होगी। रसेल हालांकि बुधवार को आरसीबी के खिलाफ मैच में अनफिट दिखे थे लेकिन वह इस मैच में खेलेंगे। तेज गेंदबाज उमेश यादव दोनों मैचों में नई गेंद से शानदार रहे। न्यूजीलैंड के अनुभवी गेंदबाज टिम साउदी को भी अहम भूमिका निभानी होगी। केकेआर की टीम के लिए हालांकि चिंता का विषय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती की फॉर्म का होगा जिन्हें जल्द ही वापसी करनी होगी।

रबाडा की एंट्री से मिलेगी मजबूती

पंजाब की ओर से साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा के तीन दिवसीय क्वॉरंटीन पूरा करने के बाद आज के मैच में खेलने की उम्मीद है। इससे पंजाब के आक्रमण को मजबूती मिलेगी। पंजाब की टीम पिछले मुकाबले में तीन विदेशी खिलाड़ी के साथ ही उतरी थी। रबाडा के अलावा अर्शदीप सिंह और ओडियन स्मिथ पर तेज गेंदबाजी विभाग का दारोमदार होगा। हालांकि ये पिछले मुकाबले में काफी महंगे साबित हुए थे।

स्पिन विभाग में राहुल चाहर और हरप्रीत बरार के आठ ओवर मैच में अंतर पैदा कर सकते हैं। राहुल पिछले मुकाबले में असरदार साबित हुए थे। दूसरी तरफ बल्लेबाजी में पंजाब के लिए काफी कुछ उसके शीर्ष तीन खिलाड़ियों- कप्तान मयंक अग्रवाल, शिखर धवन और श्रीलंका के भानुका राजपक्षे पर निर्भर होगा।

राजपक्षे ने आरसीबी के खिलाफ मैच विजयी पारी खेली थी। हेड कोच अनिल कुंबले हालांकि मध्यक्रम से और योगदान देने की उम्मीद करेंगे जिसमें ओडियन स्मिथ और शाहरुख खान ने आरसीबी के खिलाफ अपनी टीम के लिए रन जुटाकर अपनी अहमियत साबित की थी।

संभावित प्लेइंग XI

कोलकाता नाइटराइडर्स: अजिंक्य रहाणे, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, सैम बिलिंग्स, आंद्रे रसेल, शेल्डन जैक्सन (विकेटकीपर), सुनील नरेन, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती

पंजाब किंग्स: मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, भानुका राजपक्षा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टोन, राज बावा, शाहरुख खान, ओडियन स्मिथ, हरप्रीत बरार, अर्शदीप सिंह,कागिसो रबाडा, राहुल चाहर

पिच व मौसम

वानखेड़े की पिच पर इस आईपीएल सीजन में अभी तक दो मैच खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सकी हैं जबकि टारेगट का पीछा करने वाली टीम दोनों बार जीती हैं। दूसरी इनिंग्स में ओस का असर फिर दिखेगा। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम का कैप्टन फिर से पहले बोलिंग करना चाहेगा।

नंबर्स गेम

12 मैच वानखेड़े के मैदान पर कोलकाता ने खेले हैं जिसमें उसे 10 में हार मिली है। दूसरी तरफ पंजाब को यहां 14 मैचों में छह में जीत में मिली है।

31 विकेट दोनों टीमों के बीच हुई आपसी भिड़ंत में कोलकाता नाइटराइडर्स के सुनील नरेन अब तक ले चुके हैं।

-एजेंसियां