उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, लागू होगा टोकन सिस्‍टम

National Religion/ Spirituality/ Culture

चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध हो गई है. अब यात्री ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. चारधाम की यात्रा करने के लिए यात्रियों को आवश्यक रूप से अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जो यात्री बिना रजिस्ट्रेशन के आएंगे, उन्हें दर्शन करने में दिक्कतें हो सकती हैं. पिछली बार की यात्रा में हजारों यात्री ऐसे थे, जो बिना रजिस्ट्रेशन के पहुंचे थे और उन्हें आधे रास्ते से ही वापस लौटना पड़ा था. यात्रियों को कोई दिक्कतें न हो, इसके लिये दो माह पहले से ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है.

केदारनाथ धाम में यात्रा के पहले ही दिन से टोकन व्यवस्था लागू होगी

यात्री टूरिस्ट केयर उत्तराखंड मोबाइल एप के अलावा https//registrationaldtouristcare.uk.gov.in वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इस बार यात्रियों को मोबाइल नंबर पर भी रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा दी गई है. यात्री 8394833833 मोबाइल नंबर पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. वहीं दूसरी ओर इस बार केदारनाथ धाम में यात्रा के पहले ही दिन से टोकन व्यवस्था लागू होगी. जब यात्रियों का नंबर आयेगा, तभी वह दर्शन कर पाएंगे. टोकन व्यवस्था लागू होने से केदारनाथ धाम में दर्शकों के लिए लंबी लाइन नहीं लगेगी. इसके अलावा कम समय में अधिक यात्री बाबा केदार के दर्शन करेंगे.

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गये हैं. यात्री अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम में टोकन व्यवस्था लागू की जा रही है. टोकन व्यवस्था होने से यात्रियों को दर्शन करने में सहूलियत मिलेगी.

Compiled: up18 News