यूजर्स की शिकायत पर गूगल ने हटाए हानिकारक कंटेंट और 5 लाख अकाउंट

National

गूगल ने भारत के नए आईटी नियम 2021 को ध्यान में रखते हुए जून 2022 में 1,11,493 खराब कंटेंट को हटा दिया।  गूगल ने यह कदम देश भर में यूजर्स द्वारा दायर 32,717 शिकायतों के कारण उठाया। गूगल द्वारा हटाई गई सामग्री कॉपीराइट उल्लंघन, ट्रेडमार्क, न्यायालयों के आदेश, ग्राफिक यौन सामग्री, धोखाधड़ी और कुछ अन्य मसलों से जुड़ी थी।

inc24 की रिपोर्ट के अनुसार, जून में Google को कॉपीराइट मुद्दों (96.1%) के लिए सबसे अधिक शिकायतें मिलीं।

इसी समय सीमा के भीतर, इंटरनेट कंपनी को देश के नागरिकों से विभिन्न गूगल प्लेटफ़ॉर्म पर बाहरी सामग्री के बारे में 32,717 शिकायतें मिलीं. इनके बारे में कंपनी का मानना था कि यह उनके निजी या क्षेत्रीय कानूनी अधिकारों का उल्लंघन है। शिकायतों के कई वर्गीकरण किए जा सकते हैं।

गूगल ने अपने बयान में कहा, ‘शिकायतों में विभिन्न श्रेणियां शामिल हैं. कुछ अनुरोध इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी के अधिकारों के उल्लंघन को लेकर थे, जबकि अन्य में स्थानीय कानूनों के उल्लंघन, जैसे कि मानहानि जैसी शिकायतें थीं।

टेक्नोलॉजी पर भारी पैसा खर्च करते हैं

गूगल ने कहा कि अपने ऑटोमेटेड डिटेक्शन प्रोसेस के हिस्से के रूप में उसने देश में 5,28,846 खातों को हटा दिया है. गूगल ने कहा, “हम ऑनलाइन हानिकारक सामग्री से लड़ने में भारी निवेश करते हैं और अपने प्लेटफॉर्म से इसका पता लगाने और हटाने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं।

बयान में गूगल ने जोर देकर कहा कि उनके कुछ प्रोडक्ट बाल यौन शोषण मैटिरियल और हिंसक चरमपंथी कंटेंट जैसी हानिकारक जानकारी के प्रसार को रोकने के लिए ऑटोमेटिक डिटेक्शन प्रोसेस का उपयोग करेंगे।

-एजेंसी