बीसी सखी सम्मेलन में बोले सीएम योगी, लखनऊ में ही नहीं, हर गांव में होगा एक सचिवालय

Regional

कोरोना काल में हुई थी बीसी सखी का शुभारंभ

डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा, पीएम मोदी ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया है। आज 75 जिलों के 835 ग्राम पंचायतों में अलग-अलग स्टॉल भी लगाया जा रहा है। दीदियों को लखपति बनाने का काम सरकार कर रही है। अब गांव में जाने पर बीसी सखियों के नाम से ही उनके घर की पहचान होती है। हर घर से परिवार को जोड़ कर महिला सशक्तिकरण में यूपी देश में प्रथम स्थान मिला है।अभी तो ये झांकी है, पूरी पिक्चर बाकी है।”

सीएम योगी कहा, ” अब सचिवालय केवल लखनऊ में ही नहीं होगा। हर गांव में एक सचिवालय होगा। वहां पर बीसी सखी के बैठने की व्यवस्था की गई है। ग्राम पंचायत से पंचायती राज से या किसी भी विभाग से जुड़े महत्वपूर्ण कागज पंचायत में ही बनेंगे। 56000 से भी ज्यादा ग्राम पंचायतों में बैंकिंग लेनदेन की कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। पिछले 6 सालों के अंदर लगभग 5400000 गरीबों को 11 आवास की सुविधा मिली है। यह सुशासन का सबसे बड़ा लक्ष्य है।”

गिरिराज सिंह बोले- देश डिजिटल ट्रांजेक्शन में पहले स्थान पर

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा , ” जब से देश में पीएम मोदी की अगुवाई में 10 करोड़ दीदी योजना से जुड़ी है। आज बैंकों का समर्थन 6.50 लाख करोड़ से ज्यादा है। पहले मात्र 2100 करोड़ था। आज देश डिजिटल ट्रांजेक्शन में पहले स्थान पर है। आज देश के सरकारी और प्राइवेट हर बैंकों में बीसी सखी है।” उन्होंने कहा,” पीएम मोदी ने 32 लाख करोड़ का DBT किया है। एक पैसे का भी ही फेर नही हुआ है। कोरोना काल में हर दीदी के जनधन खाते में 1.5 लाख रुपए पहुंचे है।आने वाले दिनों में हमने 45 लाख घरों में जाने का लक्ष्य लिया है। जिससे देश की हर दीदी लखपति हो”

– एजेंसी