देश के हितों की रक्षा के लिए तकनीकी रूप से उन्नत सेना महत्वपूर्ण: रक्षा मंत्री

National

मददगार साबित होगी

कॉन्क्लेव की थीम “डीआरडीओ-एकेडमिया पार्टनरशिप – अवसर और चुनौतियां” के महत्व को रेखांकित करते हुए, सिंह ने कहा, यह सख्त जरूरत है कि डीआरडीओ और एकेडेमिया एक दूसरे के साथ साझेदारी में काम करें ताकि हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान खोजा जा सके। 21 वीं सदी।

उन्होंने कहा, “यह साझेदारी भारत को रक्षा प्रौद्योगिकियों में अग्रणी राष्ट्र बनाने में मददगार साबित होगी।” उन्होंने रेखांकित किया कि उन्नत प्रौद्योगिकी प्राप्त करने का मार्ग अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) के माध्यम से गुजरता है जो किसी भी देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

राजनाथ सिंह ने कहा, “जब तक हम शोध नहीं करते, हम नई तकनीकों को अपनाने में सक्षम नहीं होंगे। अनुसंधान एवं विकास में सामान्य पदार्थों को मूल्यवान संसाधनों में बदलने की क्षमता है। यह पूरे इतिहास में सभ्यताओं के विकास में एक महत्वपूर्ण कारक रहा है।”

जिससे पूरे देश को लाभ होगा

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि जैसे-जैसे डीआरडीओ और शिक्षा जगत के बीच साझेदारी नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगी, इस साझेदारी के फल कई नए संसाधनों की क्षमता को अनलॉक करेंगे, जिससे पूरे देश को लाभ होगा।

डीआरडीओ-अकादमिक साझेदारी के लाभों के बारे में विस्तार से बताते हुए, रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा, इस तालमेल के माध्यम से, डीआरडीओ आईआईएससी, आईआईटी, एनआईटी और देश भर के अन्य विश्वविद्यालयों जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से एक कुशल मानव संसाधन आधार प्राप्त करेगा, क्योंकि ये संस्थान एक का पोषण करते हैं।

प्रतिभाशाली और कुशल युवाओं का बड़ा पूल

उन्होंने डीआरडीओ के वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों से एक विशिष्ट अवधि के लिए शैक्षणिक संस्थानों में संकाय के रूप में डीआरडीओ के वैज्ञानिकों की तैनाती के विकल्प पर विचार-विमर्श करने का आग्रह किया, जो हमारे अकादमिक जगत को एक नया दृष्टिकोण देगा, जबकि शिक्षाविदों के बुद्धिजीवी भी सेवा कर सकते हैं। डीआरडीओ में वैज्ञानिक के रूप में प्रतिनियुक्ति।

संग्रह भी जारी किया

इस अवसर पर, उन्होंने डीआरडीओ की सहायता अनुदान परियोजनाओं के माध्यम से वैमानिकी, आयुध, जीवन विज्ञान और नौसेना प्रणालियों और डीआरडीओ की अन्य आवश्यकताओं के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों को सम्मानित किया।

उन्होंने डीआरडीओ में आवश्यकताओं और अवसरों को समझने में शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों के बारे में आमंत्रित वार्ताओं का संग्रह भी जारी किया।

इस अवसर पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ समीर वी कामत और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी तथा डीआरडीओ और शिक्षा जगत के वरिष्ठ वैज्ञानिक उपस्थित थे।

दो दिवसीय कॉन्क्लेव का उद्देश्य डीआरडीओ के निदेशकों, वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों के बीच एक सहक्रियाशील संवाद द्वारा डीआरडीओ की आवश्यकताओं और शिक्षा की क्षमता के बीच एक इंटरफेस बनाना है। इसमें देश भर के लगभग 350 वरिष्ठ शिक्षाविद भाग ले रहे हैं।

Compiled: up18 News