आगरा: पीएम निधि योजना के लाभार्थियों को दिया जायेगा प्रमाण पत्र, वेंडर्स को होगा लाभ

स्थानीय समाचार

कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई पीएम निधि योजना के तहत लाभ पाने वाले लाभार्थियों को पीएम मोदी के तरफ से प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे। इन प्रमाण पत्रों के साथ पीएम मोदी का संदेश भी लाभार्थियों तक पहुंचेगा।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना वेंडर्स के लिए यह योजना कोरोना कॉल में केंद्र सरकार की तरफ से प्रारंभ की गई थी जिसमें आगरा जनपद के 38 हज़ार पात्र लाभार्थियों ने इस योजना का लाभ उठाया। इनमें तकरीबन 34000 लाभार्थियों को सरकार की तरफ से अपना रोजगार चलाने के लिए ऋण भी उपलब्ध कराया जा चुका है। पीएम मोदी अब इन लाभार्थियों को सुनिधि योजना प्रमाण पत्र प्रदान करने जा रहे हैं। इसके लिए नगर निगम स्थित डूडा विभाग में लाभार्थियों के लिए प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो गए हैं, इन्हें वितरित किया जाना बाकी है।

इन प्रमाणपत्रों के होने से सड़कों पर स्ट्रीट वेंडिंग के जरिए अपना रोजगार चलाने वाले लाभार्थियों को कई तरीकों की दिक्कत से भी सहूलियत मिलेगी। मसलन अतिक्रमण हटाने के नाम और अवैध वसूली के नाम पर इन्हें कोई परेशान नहीं कर सकेगा। क्योंकि इनके प्रमाण पत्रों पर एक स्कैन के जरिए लाभार्थी की पूरी डिटेल प्राप्त हो जाएगी। इन प्रमाण पत्रों पर फेरी और खोखे वालों के नाम भी दर्ज किए गए हैं।

यह भी बता दे कि स्वनिधि योजना के तहत लाभार्थियों को डूडा विभाग द्वारा दस दस हजार रुपए की राशि बतौर ऋण प्रदान की गई है। ऐसे में पीएम मोदी स्वनिधि योजना के प्रमाण पत्रों का वितरण इन लाभार्थियों के लिए तो बेहद कारगर होगा ही, कहीं न कहीं इन लाभार्थियों का भारतीय जनता पार्टी को राजनीतिक लाभ भी मिल सकेगा।