कनाडाई सांसद ने कहा, हिंदुओं और सिखों को बांटने में लगे हैं खालिस्तान समर्थक

INTERNATIONAL

एक वीडियो अपील जारी करते हुए उन्होंने कहा, “कुछ दिन पहले कनाडा में खालिस्तान आंदोलन के नेता और तथाकथित जनमत संग्रह का आयोजन करने वाले सिख फॉर जस्टिस के अध्यक्ष गुरपतवंत सिंह पन्नू ने हिंदू-कनाडाई लोगों पर हमला किया और हमें कनाडा छोड़ने और भारत वापस जाने के लिए कहा”

“मैंने कई हिंदू कनाडाई लोगों से सुना है कि वो इस टारगेटेड हमले के बाद डरे हुए हैं. मैं अपील करता हूं कि हिंदू कनाडाई लोग शांत रहें लेकिन साथ ही सावधान रहें. किसी भी तरह की हिंदूफ़ोबिया की घटना की जानकारी अपने नज़दीकी क़ानून व्यवस्था लागू करने वाली एजेंसी को दें.”

“ख़लिस्तान समर्थक नेता कनाडाई हिंदूओं को उकसाना चाह रहे हैं और वो सिख और हिंदू समुदाय को कनाडा में बांटना चाह रहे हैं. एक बात मैं साफ़ कर देना चाहता हूं कि कनाडा में ज़्यादातर सिख भाई-बहन ख़लिस्तान आंदोलन का समर्थन नहीं करते. कई सिख खुल कर खलिस्तान आंदोलन की निंदा तो नहीं करेंगे लेकिन वो कनाडाई हिंदू समुदाय के साथ जुड़े हुए हैं.”

कनाडा और भारत के बीच राजनयिक विवाद चल रहा है. दोनों देशों ने एक दूसरे के राजनयिकों को निकाल दिया है.

बीते सोमवार को हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा था कि निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट शामिल हो सकते हैं.

उन्होंने देश की संसद में ये बात कही. इसके बाद कनाडा ने भारत के एक राजनयिक को निकाल दिया.

मंगलवार को भारत ने कनाडा के इस बयान को पूरी तरह ख़ारिज कर इसे बेतुका और प्रेरित बताया और बदले की कार्रवाई करते हुए कनाडा के एक राजनयिक को निकाल दिया. इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है.

Compiled: up18 News