अगर ईरान परमाणु हथियार हासिल करता है तो सऊदी अरब भी करेगा: क्राउन प्रिंस

INTERNATIONAL

अमेरिकी न्यूज़ नेटवर्क फॉक्स न्यूज़ को दिए इंटरव्यू में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने कहा, ”अगर ईरान परमाणु बम हासिल करता है तो हम भी हासिल करेंगे.”

फॉक्स न्यूज़ ने बुधवार को यह इंटरव्यू प्रसारित किया है. हालांकि ईरान इस बात से इंकार करता रहा है कि वह परमाणु हथियार बना रहा है.

फ़ॉक्स न्यूज़ ने मोहम्मद बिन सलमान से पूछा कि ईरान के परमाणु हथियार हासिल करने की संभावना को कैसे देखते हैं और सऊदी अरब के लिए इसके क्या मायने हैं?

इस सवाल के जवाब में क्राउन प्रिंस ने कहा, ”कोई भी देश परमाणु हथियार हासिल करता है तो हम लोग चिंतित होते हैं. यह अच्छा नहीं है और एक ग़लत क़दम है.”

“उन्हें परमाणु हथियार हासिल करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते. अगर कोई भी देश परमाणु हथियार इस्तेमाल करता है तो इसका मतलब यह हुआ कि वह बाक़ी की दुनिया से भी जंग कर रहा है.”

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने कहा, ”आप इसलिए परमाणु हथियार हासिल करते हैं कि उसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और अगर इस्तेमाल करते हैं तो बाक़ी की दुनिया से भी जंग आपकी शुरू हो जाएगी.”

इसराइल के साथ संबंधों पर क्या बोले

इस इंटरव्यू में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने उन रिपोर्ट्स को भी ख़ारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि उन्होंने इसराइल से संबंध सामान्य करने की वार्ता रोक दी है. क्राउन प्रिंस ने कहा कि यह सच नहीं है.

मोहम्मद बिन सलमान ने इसराइल से रिश्ते सामान्य करने के बारे में पूछे गए सवाल पर कहा, ”हर दिन हम क़रीब आ रहे हैं. यह पहली बार है जब चीज़ें गंभीर लग रही हैं. हमें देखना होगा कि आगे कैसे होता है.”

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने कहा कि उनका देश इसराइल के साथ काम कर सकता है और यह मायने नहीं रखता है कि वहाँ किसकी सरकार है.

Compiled: up18 News