कनाडा की विदेश मंत्री बोली, रिश्‍ते सुधारने के लिए हम लगातार भारत के संपर्क में

INTERNATIONAL

मेलानी जोली ने टोक्यो में G7 विदेश मंत्रियों की बैठक में अपनी भागीदारी पर चर्चा करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें जोली ने भारत के साथ कनाडा के राजनयिक गतिरोध पर भी चर्चा की।

कनाडा की विदेश मंत्री ने कहा, भारत के साथ रिश्तों की बात का मैंने कई बार बात की है। मैं लगातार भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से निकट संपर्क में हूं। हम जानते हैं कि दशकों से चले आ रहे रिश्ते में यह एक कठिन क्षण है। मुझे पूरा विश्वास है कि हम इस कठिन दौर से निकल जाएंगे। हम जानते हैं कि दोनों देशों के कई हित हैं, जिनके लिए हम मिलकर काम करते हैं। उन्होंने कहा कि कनाडा अपने सभी दोस्तों और समान विचारधारा वाले देशों के साथ अपने संबंधों में बेहतरी चाहता है।

राजनयिक विवाद पर भी दिया जवाब

भारत से वापस बुलाए गए 41 कनाडाई राजनयिकों के मुद्दे पर कनाडा की विदेश मंत्री ने कहा कि कनाडाई राजनयिकों को भारत छोड़ना पड़ा क्योंकि उनकी छूट वापस ले ली गई थी। हम अपने राजनयिकों पर इंडिया के फैसले से चिंतित थे, जिसने उनकी सुरक्षा को खतरे में डाल दिया था। ऐसे में उनको बुला लिया गया।

पत्रकारों ने जब पूछा कि क्या विवाद सुलझ गया है तो कनाडाई विदेश मंत्री ने कहा, मैंने यह कई बार कहा है कि छूट वापस लेने की वजह से कनाडाई राजनयिकों को भारत छोड़ना पड़ा लेकिन इस पर कनाडा जवाबी कार्रवाई नहीं करेगा।

Compiled: up18 News