अयोध्या लिखेगी यूपी के विकास की नई कहानी, भगवान श्रीराम अपने साथ लायेंगे इकोनॉमी के लिए 85,000 करोड़ रुपए

Exclusive

अयोध्या में खुलने जा रहा राम मंदिर देश के करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र तो है ही, वहीं ये इस क्षेत्र के विकास और इकोनॉमी के लिए भी खास है. राम मंदिर से धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. यही कारण है कि इस इलाके में इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर हॉस्पिटैलिटी, एफएमसीजी सेक्टर तक की कंपनियां निवेश कर रही हैं.

अयोध्या में लिखेगी विकास की नई कहानी

हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के नए रेलवे स्टेशन और इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने गए थे. इस दौरान उन्होंने अयोध्या क्षेत्र के लिए 15,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. ये सभी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट अयोध्या को एक मॉडर्न स्वरूप देंगे.

राम मंदिर परिसर के अलावा अयोध्या की कनेक्टिविटी को सुधारने के कई प्रोजेक्ट के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने फंड किया है. इससे अयोध्या आसपास के क्षेत्र के लिए एक बड़ा इकोनॉमिक हब बनेगा और वहां के अर्थशास्त्र को बदलेगा. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या को एक ‘ग्लोबल मेगा टूरिस्ट सिटी’ बनाने का फैसला किया है.

85,000 करोड़ का ये है प्लान

अयोध्या के मास्टर प्लान-2031 के मुताबिक इसका रीडेवलपमेंट 10 साल में पूरा होगा. टीओआई की एक खबर के मुताबिक राम मंदिर के उद्घाटन के बाद हर दिन करीब 3 लाख पर्यटकों के अयोध्या पहुंचने का अनुमान है. इतने लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए यहां के रीडेवलपमेंट पर करीब 85,000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है.

अयोध्या को वर्ल्ड सिटी बनाने का विजन डॉक्युमेंट दिक्षू कुकरेजा ने तैयार किया है. राम मंदिर खुलने के बाद यहां एक नागरिक पर 10 पर्यटक का अनुपात होगा. इसलिए सरकारी गेस्ट हाउस, होटल और कमर्शियल कॉम्प्लेक्स यहां विकसित किए जाने हैं. ये हर तरह के पर्यटक की जरूरत को पूर करने वाले होंगे.

अयोध्या को नया लुक देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की 37 एजेंसियां पहले ही काम कर रही हैं. इसके लिए करीब 31,660 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है. एनएचएआई 10,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट संभाल रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार 75,00 करोड़ रुपए की करीब 34 परियोजनाओं पर पहले से काम कर रही है. वहीं एयरपोर्ट, रेलवे और हाईवे का विकास अलग हो रहा है.

बिजनेस भी खूब फलेगा-फूलेगा

श्री राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरपर्सन नृपेंद्र मिश्रा का कहना है कि राम मंदिर के उद्घाटन के बाद आसपास के इलाकों में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी. अब पैसा आएगा तो बिजनेस करने से लेकर रोजगार तक के अवसर बढ़ेंगे.

अयोध्या में होटल खोलने के लिए ताज, रेडिसन और आईटीसी जैसे लग्जरी ब्रांड पहुंच रहे हैं, तो ओयो जैसा बजट होटल ब्रांड भी यहां पहुंच गया है. वहीं बिसलेरी से लेकर पारले जी और कोकाकोला जैसी कंपनियां भी इस क्षेत्र में डिमांड पूरी करने के लिए आसपास के क्षेत्र में प्लांट लगाने पर फोकस कर रही हैं.

-एजेंसी