विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, पीएम मोदी की गारंटी पर ना सिर्फ देश में बल्कि दुनिया में विश्वास

Exclusive

विदेश मंत्री ने कहा है कि पीएम मोदी की गारंटी ऐसी चीज है, जिस पर ना सिर्फ देश में बल्कि दुनिया में विश्वास किया जाता है। बीते 10 सालों में देश में बहुत बदलाव आए हैं।
मैं जब विदेश दौरों पर होता हूं तो लोग भारत में आए बदलावों पर बात करना चाहते हैं। पीएम की गारंटी का मतलब गुड गवर्नेंस, लोगों पर केंद्रित नीतियां है।

अनुच्छेद 370 रद्द करके हमने असुरक्षा के सारे रास्ते बंद किए

वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार (5 जनवरी) को बेंगलुरु में कहा था कि अयोध्या के रामलला मंदिर के उद्घाटन पर दुनिया की नजर है।

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 रद्द करके हमने असुरक्षा के सारे रास्ते बंद कर दिए हैं। कार्यक्रम में उन्होंने अपनी किताब ‘Why India Matters’ पर भी चर्चा की थी।

विदेश मंत्री बोले- दुनियाभर में भारत की छाप है। लोगों को उन जगहों पर जरूर जाना चाहिए है, जहां भारतीय सांस्कृतिक ऐतिहासिक रूप से बहुत मजबूत है।

हम पूर्व की ओर जाएंगे तो भारतीय संस्कृति का मजबूत प्रभाव देखने को मिलेगा। तब आपको एहसास होगा कि भारत में जो कुछ हो रहा है वह हम तक सीमित नहीं है।​​

कश्मीर मुद्दे को UNSC में ले जाना बुनियादी गलती

जयशंकर ने कहा था कि साल 1948 में कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में ले जाना बुनियादी गलती थी। यह पिछली सरकारों का मूर्खता भरा कदम था। मुद्दे को ऐसी अदालत में ले जाया गया जहां जज आपके (भारत) के खिलाफ खड़े थे। पश्चिमी देशों का झुकाव पाकिस्तान की तरफ था।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) को ओल्ड क्लब के जैसा बताया था। उन्होंने कहा- UNSC में शामिल कुछ सदस्य (राष्ट्र) अपनी पकड़ कमजोर नहीं होने देना चाहते हैं। उन्हें लगता है कि नए सदस्य आने पर उनकी ग्रिप कमजोर हो जाएगी।

Compiled: up18 News