आगरा: प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल में वायु सेना के ग्रुप कैप्टन ने छात्रों को दिया सफलता का मंत्र, असफलता से घबराएं नहीं, समय और अनुशासन का समझें महत्व

Press Release

आगरा: आज के छात्र देश के भावी कर्णधार हैं। छात्रों में अनुशासन, नेतृत्व क्षमता, उत्तरदायित्व बोध, परस्पर सहयोग तथा कर्तव्य निर्वहन आदि गुणों के विकास को लक्ष्यीकृत करके प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल परिसर में सत्र 2022-23 के लिए नव निर्वाचित छात्र परिषद का शपथ ग्रहण समारोह शनिवार, 23 जुलाई 2022 को अत्यंत हर्षोल्लास के साथ आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए छात्रा रिया हिरानी तथा अंशिका अग्रवाल ने समारोह के मुख्य अतिथि भारतीय वायु सेना की बारहवीं स्क्वाड्रन के ग्रुप कैप्टन एच. एस. सिद्धू एवं उनकी पत्नी अमरदीप सिद्धू (फिजियोथेरेपिस्ट), विद्यालय के निदेशकगण डॉ. सुशील गुप्ता, सुनीता गुप्ता, श्याम बंसल तथा प्राचार्य जगदीश सिंह धामी, शैक्षणिक प्रमुख संजय शर्मा तथा सभागार में उपस्थित सभी अतिथियों का हार्दिक अभिनंदन किया। विद्यालय परंपरा का निर्वहन करते हुए मुख्य अतिथि को नवांकुर भेंट कर उनका स्वागत किया गया।

भूमि मंगलम् प्रार्थना गीत के साथ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित करके सभी के कल्याण की कामना की गई। प्राचार्य जगदीश सिंह धामी ने मुख्य अतिथि, विद्यालय के निदेशकगण तथा उपस्थित अभिभावकों का हार्दिक अभिनंदन किया। उन्होंने नवनिर्वाचित छात्र परिषद को हार्दिक शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि उत्तर दायित्व संभालने के लिए साहस अत्यंत आवश्यक होता है। नेतृत्व क्षमता के साथ अपनी टीम के विचारों को सम्मान देकर मूल्यों को अपनाकर व्यक्ति यदि अपने कार्य का निर्वहन करता है तो निश्चय ही सफलता प्राप्त होती है। इन सभी गुणों का विकास विद्यार्थी जीवन में सहजता से हो जाता है। विद्यार्थी आत्मविश्वास से ओत-प्रोत हो जाते हैं।

आयोजन समिति की संयोजिका अर्पना सक्सेना ने विद्यालय की नवनिर्वाचित छात्र परिषद तथा विद्यालय के चारों सदनों – एंड्रोमिडा, आरायन, पिगेसिस तथा फीनिक्स सदन के नाम का महत्व तथा उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों पर प्रकाश डाला।

असफलता से घबराएं नहीं, अनुशासन तथा समय के महत्व को समझें

मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में छात्रों को अनुशासन तथा समय के महत्व को समझाया। उन्होंने कहा कि समय पर कार्य करके ही व्यक्ति जीवन लक्ष्य को सरलता से हासिल कर सकता है। उन्होंने कहा कि छात्रों को सही और गलत में निर्णय लेने की क्षमता, रचनात्मकता की अभिव्यक्ति तथा विकास के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। कभी भी असफलता से घबराना नहीं है क्योंकि असफलता ही सफलता का प्रथम सोपान है।अपने से बडों का सम्मान करके उनका आशीर्वाद हमेशा प्राप्त करना चाहिए।उन्होंने छात्र परिषद के सदस्यों को शुभकामनाएँ दीं। विद्यालय के गीत के साथ छात्रों ने कर्त्तव्य निष्ठा को अभिव्यक्त किया

मुख्य अतिथि ने छात्र परिषद के चयनित विद्यार्थियों को बैजेज तथा शैशे प्रदान किए।

बैजेज तथा शैशे प्राप्त कर्ता सदस्य हैं-

छात्र प्रमुख- विष्णु वर्मा
छात्रा प्रमुख- वृष्टि गाँधी
उप छात्र प्रमुख- रुद्र प्रताप सिंह
उप छात्रा प्रमुख- सुहानी अरोरा
शिक्षा सचिव- गीताली जग्गी
क्रीडा कप्तान- हर्ष यादव
सी.सी.ए.सेक्रेटरी- परी सुराना
कल्चरल सेक्रेटरी- स्पर्श जैन

मुख्य अतिथि तथा निदेशकगण ने सदनों के प्रतिनिधि छात्रों को बैज तथा सैशे प्रदान किए।

सदन के चयनित प्रतिनिधि हैं

सदन कप्तान उपकप्तान कनिष्ठ कप्तान
एन्ड्रोमिडा आयुष गौर आयुषि वर्मा निमित महाजन
पिगेसिस रिया पमनानी किरना तनेजा खुशबू चौहान
ऑरायन पाखी विजय कनिष्का सिंह आराध्या सिंह
फीनिक्स उमंग शर्मा आराध्या जैन प्रतीति सत्संगी

मुख्य अतिथि के द्वारा छात्र परिषद के छात्र प्रमुख को विद्यालय ध्वज, क्रीडा कप्तान को क्रीडा ध्वज, सी. सी. ए. कप्तान को सी.सी.ए ध्वज, सदनों के कप्तानों को सदन ध्वज प्रदान किए गए।

विद्यालय के प्राचार्य जगदीश सिंह धामी ने छात्र परिषद के विभिन्न पदों पर पदासीन सदस्यों को सत्र 2022-23 के सुचारू संचालन तथा उत्तम नागरिक बनने के लिए निष्ठापूर्वक कर्तव्य निर्वहन की शपथ ग्रहण करवाई

विद्यालय के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता ने छात्र परिषद के सदस्यों को कर्त्तव्य निर्वहन के लिए दृढ़ संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने छात्र परिषद के सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई दी तथा विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए प्रतिकूल परिस्थितियों में भी निस्वार्थ भाव से देश के हित में सही निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया

इस अवसर पर छात्रों के सृजनात्मक कौशल को बढ़ावा देने के लिए, उनकी कल्पना शक्ति तथा लेखन कौशल के विकास को लक्ष्यीकृत करते हुए सत्र 2021-22 विद्यालय की वार्षिक पत्रिका ‘अक्षरा’ का विमोचन अत्यंत हर्षोल्लास के साथ किया गया। वरिष्ठ वर्ग की शैक्षणिक संयोजिका शालिनी देव ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।