आगरा: ICONIK Week में दिखाई गई देश की आजादी में रेलगाड़ी की भूमिका, स्वतंत्रता सेनानियों को किया सम्मानित

विविध

आगरा मण्डल में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत “आजादी की रेल गाडी और स्टेशन-कार्यक्रम को ICONIK Week के रूप में मनाया जा रहा था जिस का शनिवार को समापन हो गया। समापन कार्यक्रम है उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार अपनी धर्म पत्नी के साथ मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। आगरा रेल मंडल के अधिकारियों द्वारा उत्तर मध्य रेलवे के तिरंगा लगाकर स्वागत किया गया और फिर उसके बाद विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

स्वतंत्रता सेनानी सरोज गौरिहार और लक्ष्मी देवी का हुआ सम्मान

आगरा रेल मंडल की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मनाए जा रहे आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन ICONIK Week के समापन के अवसर पर आगरा रेल मंडल की ओर से स्वतंत्रता सेनानी सरोज गौरिहार और लक्ष्मी सिंह को सम्मानित किया गया। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने दोनों ही इन विभूतियों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया तो वहीं उनकी धर्मपत्नी ने उन्हें प्रतिक चिन्ह यादगार के रूप में भेंट किया।

एलईडी के माध्यम से दिखाया देश की आजादी में रेलगाड़ी की भूमिका

इस कार्यक्रम के दौरान एलइडी स्क्रीन पर भारत देश की आजादी में रेलगाड़ी की क्या भूमिका रही। इसको दर्शाया गया, स्वतंत्रता आंदोलन में स्वतंत्रता सेनानियों ने कैसे रेल का उपयोग किया और आंदोलन में सक्रियता लाये यह सब दिखाया गया। आजादी के इतिहास को देखकर वहाँ मौजूद लोगोंके अलग ही उत्साह देखने को मिला।

लगाई गई पेंटिंग प्रदर्शनी 

आजादी की रेल गाडी और स्टेशन-कार्यक्रम को ICONIK Week के समापन के दौरान रेल कर्मचारियों के बच्चों द्वारा जो पेन्टिंग (आजादी की थीम पर) बनाई गयी थी उनकी प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। जिसे देखकर सभी लोगों ने बच्चों के इस प्रयास की सराहना की लोगों का कहना था कि बच्चों ने अपनी प्रतिभा के अनुसार आजादी की थीम पर जो पेंटिंग तैयार की है वह सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने किया सम्बोधित

कार्यक्रम के समापन समारोह में शामिल हुए उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने बताया कि आज हम सभी लोग आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन कार्यक्रम को आईकॉनिक वीक के रूप में मना रहे हैं । आज इसका समापन है। इस कार्यक्रम के समापन के अवसर पर आगरा रेल मंडल की ओर से उन लोग को भी सम्मानित किया गया है जिनका आजादी कि आंदोलन में भूमिका रही थी आज दो स्वतंत्रता सेनानियों को भी सम्मानित किया गया है।

सभी के लिए प्रेरणादायक रहा कार्यक्रम

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने बताया कि 1 हफ्ते तक चले यह कार्यक्रम सभी के लिए प्रेरणादायक रहा है । रेल कर्मचारियों के बच्चों ने लिए साथ ही इस कार्यक्रम को देखने और इसमें शामिल होने वाले हर व्यक्ति और बच्चे के लिए यह पूरा सप्ताह प्रेरणादायक रहा है। सभी आजादी के तिहार से रूबरू हुए साथ ही आजादी की लड़ाई में रेल की क्या भूमिका रही इसको भी वह जान पाए।