‘पुलिस स्मृति दिवस’ पर बोले अमित शाह, आंतरिक सुरक्षा में आए हैं सकारात्मक बदलाव

National

इस दौरान शाह ने कहा कि बीते कुछ सालों में देश राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों से लगभग मुक्त हो गया है और ये हर देशवासी के लिए गर्व और संतुष्टि की बात है।

अमित शाह ने कहा, “बीते कुछ सालों में देश की आंतरिक सुरक्षा में सकारात्मक बदलाव आए हैं. पहले पूर्वोत्तर के राज्यों, जम्मू-कश्मीर में बड़े हमले होते थे, कई राज्य नक्सलवाद से भी प्रभावित थे.”

अमित शाह ने कहा कि पहले सशस्त्र बलों को पूर्वोत्तर में विशेषाधिकार दिए जाते थे लेकिन अब इस क्षेत्र में युवाओं को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए विशेष शक्तियां दी गई हैं.

गृह मंत्री ने कहा, “पूर्वोत्तर राज्यों में 70 फ़ीसदी हमले कम होना इस क्षेत्र में सुधार का संकेत है. जम्मू-कश्मीर में भी युवा पत्थरबाज़ी करते थे. लेकिन आज वही युवा जम्मू और कश्मीर के लोकतांत्रिक विकास में शामिल हैं और पंच-सरपंच बन रहे हैं.”

“नक्सलवाद से प्रभावित इलाकों में एक समय पर ख़ूब हमले हुआ करते थे लेकिन अब यहां के एकलव्य स्कूलों में राष्ट्रगान बजता है और तिरंगा फहराया जाता है.”

गृह मंत्री ने कहा, “आज, मैं बहुत संतुष्ट हूं कि देश में राष्ट्रविरोध गतिविधियों के अधिकांश गढ़ अब इससे मुक्त हो गए हैं.”

-एजेंसी