लकड़ी की तस्करी को लेकर असम-मेघालय सीमा पर फायरिंग में 6 लोगों की मौत

National

समाचार एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक असम-मेघालय बॉर्डर पर मंगलवार सुबह फायरिंग की घटना के बाद भड़की हिंसा में 6 लोगों की मौत हो गई। बताया गया कि पुलिस ने लकड़ी की तस्करी कर रहे एक ट्रक को रोका था, जिसके बाद झड़प शुरू हुई। जिसमें फॉरेस्ट गॉर्ड सहित छह लोगों की मौत हो गई। इस घटना के बाद इलाके में तनाव चरम पर है। ऐहतियातन मेघालय सरकार ने अगले 48 घंटे के लिए 7 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी है।

मेघालय के इन सात जिलों में इंटरनेट बंद

मेघालय सरकार की ओर से जारी आदेश में बताया गया कि वेस्ट जैंतिया हिल्स, ईस्ट जैंतिया हिल्स, ईस्ट खासी हिल्स, री-भोई, ईस्टर्न वेस्ट खासी हिल्स, वेस्ट खासी हिल्स और साउथ वेस्ट खासी हिल्स में इंटरनेट निलंबित किया गया है। बताया जाता है कि लकड़ी की तस्करी में शामिल ट्रक को मेघालय सीमा पर पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिले के मोइक्रांग में असम वन विभाग की टीम ने सुबह करीब 3 बजे रोका था।

हाथों में धारदार हथियार लेकर बड़ी संख्या में जुटे थे स्थानीय

ट्रक को रोके जाने पर चालक ने भागने की कोशिश की, जिसके बाद फॉरेस्ट गॉर्ड ने उनका पीछा किया। इसी दौरान मेघालय से बड़ी संख्या में लोग हाथों में धारदार हथियार लेकर सुबह करीब 5 बजे घटनास्थल पर जमा हो गए। ये लोग पुलिस पर हमले को उतारू थे। ऐसे में पुलिस को डिफेंस में फायरिंग करनी पड़ी। इसके बाद पुलिस और मेघालय से आए लोगों में हिंसक झड़प शुरू हो गया।

मेघालय के पांच और असम के एक वन रक्षक की मौत

इस हिंसक झड़प में फॉरेस्ट गॉर्ड समेत छह लोगों की मौत हो गई। जान गंवाने वाले फॉरेस्ट गॉर्ड की पहचान बिद्या सिंह लेहटे के रूप में हुई है, जबकि एक अन्य फॉरेस्ट गॉर्ड अभिमन्यु इस घटना में घायल हो गया। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा कि घटना में मेघालय के पांच और असम के एक वन रक्षक सहित कुल छह लोगों की मौत हो गई। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। मेघालय पुलिस की ओर से प्राथमिकी दर्ज कर जांच की गई।

Compiled: up18 News