मस्जिद से भड़काऊ बयान: जम्मू के भद्रवाह में कर्फ़्यू, इंटरनेट सेवाएं भी बंद

National

जम्मू के डोडा ज़िला अंतर्गत भद्रवाह कस्बे में मस्जिद से भड़काऊ बयान देने के बाद कर्फ़्यू लगा दिया गया है.
भ्रामक ख़बरें और अफ़वाहों को फैलने से रोकने के लिए डोडा ज़िले में इंटरनेट सेवाएं अस्थायी तौर पर बंद कर दी गई हैं. तनाव को देखते हुए ज़िला प्रशासन ने रामबन और किश्तवाड़ में धारा 144 लागू कर दी है.

भद्रवाह में ईदगाह क्षेत्र के बाहर दर्जनों लोग जमा हुए थे लेकिन पुलिस अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के बीच बातचीत के बाद भीड़ हट गई है.

अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) भद्रवाह, चौधरी दिलमीर ने बताया कि “ईदगाह क्षेत्र में लोगों की भीड़/जमाव को शांतिपूर्वक हटा दिया गया है.”

एडीसी चौधरी दिलमीर ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना या हिंसा को रोकने के लिए इलाके में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.

इससे पूर्व ईदगाह परिसर को घेरकर खड़े लोगों ने वापस जाने से मना कर दिया था. उनकी मांग थी कि भड़काऊ बयान देने वालों को तत्काल गिरफ़्तार किया जाए.

चौधरी दिलमीर ने बताया, “हमने स्थानीय निवासियों को आश्वासन दिया है कि इस मामले में शामिल शख़्स के ख़िलाफ़ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इस मामले में अभी तक दो एफ़आईआर दर्ज की गई हैं.”

इस संबंध में केंद्रीय मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने ट्वीट करके अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट किया है, “बीते दिन भद्रवाह में हुई अप्रिय घटना से मैं बेहद दुखी हूं. मैं पूरी इज़्ज़त से और विनम्रतापूर्व सभी बड़ों से और दोनों समुदायों के प्रमुखों से यह अपील करता हूं कि वे आपसी सौहार्द बनाए रखने के लिए बात करें ताकि इस कस्बे की सुंदरता बनी रहे.”

उन्होंने अपने ट्वीट में आगे लिखा है कि इस दौरान वे डीसी डोडा विकास शर्मा के और जम्मू के डिविज़नल कमिश्नर रमेश कुमार से संपर्क में हैं.
डोडा में लगभग सभी बड़े पुलिस अधिकारी मौजूद हैं और हालात पर नज़र बनाए हुए हैं.

-एजेंसियां