आगरा: ताज के साए में हिन्दू रीति-रिवाज के साथ अमेरिकन दंपति ने किया पुर्नविवाह

स्थानीय समाचार

आगरा: भारतीय सभ्यता और संस्कृति के साथ साथ सनातन धर्म भी विदेशी नागरिकों को खूब भा रहा है। भारतीय संस्कृति से प्रेरित होकर विदेशी पर्यटक ताज के साए में आकर हिंदू रीति रिवाज से अपनी नई जिंदगी की शुरुआत करने के लिए अक्सर प्रेम की नगरी आगरा आते हैं। आज शुक्रवार को भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। एक अमेरिकन दंपत्ति ने हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार पुनर्विवाह किया।

दंपत्ति ने किया पुनर्विवाह

शुक्रवार को मोहब्बत की निशानी ताजमहल के साये में शादी की 30वी वर्षगांठ पर पुनर्विवाह करने वाला दंपत्ति अमेरिका से आया था। सनातन धार्मिक संस्कृति से प्रभावित होकर और अपने वैवाहिक बंधन को ओर मजबूत बनाने के लिए इस दंपति ने हिंदू रीति रिवाज से शादी की। उन्होंने एक दूसरे को वर माला पहनाई और साथ जीने मरने की कसमें खाईं। उसके बाद दशहरा घाट मंदिर में विधि विधान से उनके सात फेरे हुये और पुनर्विवाह सम्पन्न हुआ।

30वीं वर्षगांठ को बनाया यादगार

आपको बता दें कि अमेरिकन दंपति में मिस्टर गेराड़ सेमुअल यूएस के निवासी हैं जबकि मिसेज करोलाइन सेमुअल इंग्लैंड की हैं। अपनी शादी की 30 वीं वर्षगांठ मनाने ये लोग आगरा आये थे। हिंदू रीति रिवाज से दोबारा शादी कर इस खास मौके को ताउम्र के लिए यादगार बना लिया। उनके इस सपने को साकार करने में एक ट्रैवल कंपनी ने सहयोग किया।