आगरा: अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के अवसर पर कमिश्नरी में फहराया गया राष्ट्रीय ध्वज

स्थानीय समाचार

जनपद आगरा:-आज गाँधी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री जयंती तथा अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के अवसर पर कमिश्नरी में झण्डा फहराया गया तथा आयुक्त सभागार में गांधी व शास्त्री के चित्रों पर आयुक्त महोदय तथा कमिश्नरी के अधिकारियों व कर्मचारियों ने पुष्प अर्पित किये।

तत्पश्चात् नगर-निगम गर्ल्स हाईस्कूल की छात्राओं ने अध्यापिका चंचल बंसल के नेतृत्व में सुमधुर कंठ से राम धुन- “रघुपति राघव राजा राम“ की सांस्कृतिक प्रस्तुति दी, जिससे सम्पूर्ण सभागार का वातावरण देशभक्ति से सराबोर हो गया।

इस अवसर पर आयुक्त महोदय ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रसिद्ध वैज्ञानिक आइंस्टीन ने गांधी के लिये कहा था कि लोग कहेंगे हाड़ मांस का बना ऐसा पुतला कभी दुनियां में था।

उन्होंने कहा कि गांधी के विरोधी कुछ भी कहें, गांधी के अन्त्योदय, ग्राम स्वराज्य, अहिंसा जैसे सिद्धान्त पूरा विश्व मानता है, गांधी की आत्मकथा पढ़ने के बाद कोई भी व्यक्ति वर्तमान में कैसा भी हो, वह अपनी कमियां दूर कर उच्च स्तर पर पहुंच सकता है। गांधी ने सामान्य व्यक्ति से महात्मा का स्तर प्राप्त किया, वह दूसरों को उपदेश देने से पहले उसे अपने स्वयं के जीवन में प्रयोग करते थे तथा वह हमेशा समाज के अंतिम व्यक्ति के बारे में सोचते थे। कार्यक्रम का संचालन प्रशासनिक अधिकारी श्री गोविन्द वर्मा ने किया तथा अपर आयुक्त प्रशासन श्री साहब सिंह ने भी कई देशभक्ति पूर्ण गीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के अन्त में आयुक्त महोदय ने गर्ल्स हाईस्कूल की छात्राओं को उपहार भेंट किये।

इस अवसर पर अपर आयुक्त न्यायिक मंजूलता, अपर आयुक्त खाद्य विनय कुमार, अपर आयुक्त न्यायिक वृजेश कुमार ने भी अपना सम्बोधन दिया।

कलेक्ट्रेट प्रांगण में भी अपर जिलाधिकारी (प्रोटोकॉल) हिमांशु गौतम की अध्यक्षता में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किया गया तथा कलेक्ट्रेट सभागार के समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा पुष्प अर्पित किये गये एवं “रघुपति राघव राजा राम, पतित पावन सीता राम। ईश्वर अल्लाह तेरो नाम, सबको सन्मति दे भगवान“ का पाठ किया गया और अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर शत्-शत् नमन किया गया।

उक्त के पश्चात् अपर जिलाधिकारी (प्रोटोकॉल) ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवनी पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी ने अपना पूरा जीवन देश व समाज के अंतिम पायदान के व्यक्तियों के लिये न्योछावर कर दिया। दोनों महापुरूषों ने अपना सादा जीवन यापन कर देश हित व समाज हित में कार्य करते रहे। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी ने बचपन से ही देश की आजादी के आन्दोलन का नेतृत्व कर देश को आजाद करवाया। दोनों महापुरूषों की सादगी व देश हित के कार्यों को ध्यान में रखते हुए हम लोगों को भी सादगी के साथ देश हित में कार्य कर देश को उच्च शिखर पर ले जाने का कार्य करना चाहिए।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (नगर) अंजनी कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) यशवर्धन श्रीवास्तव एवं ए0सी0एम0 (द्वितीय) श्रीमती दिव्या सिंह सहित समस्त कर्मचारीगण उपस्थित रहे।