हिजाब विवाद के दौरान ‘अल्लाहु अकबर’ का नारा लगाने वाली कर्नाटक की छात्रा की अलकायदा सरगना जवाहिरी ने की तारीफ़

National

कुख्‍यात आतंकी संगठन अलकायदा की ओर से जारी एक ताज़ा वीडियो में संगठन का सरगना अल-ज़वाहिरी कर्नाटक की छात्रा मुस्कान ख़ान की तारीफ़ कर रहा है जिसने हिजाब विवाद के दौरान ‘अल्लाहु अकबर’ का नारा लगाया था.

जवाहिरी कहता है कि मुझे वीडियो और सोशल मीडिया के जरिए मुस्कान के बारे में पता चला और इस बहन ने तकबीर की आवाज उठाकर मेरा दिल जीत लिया. इसलिए मैं उसकी तारीफ में कविता पढ़ रहा हूं.

जवाहिरी ने कविता पढ़ने के बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश समेत उन देशों पर निशाना साधा, जिन्होंने हिजाब बैन किया है. उसने इन देशों को पश्चिमी देशों का सहयोगी बताकर हमला बोला. जवाहिरी के वीडियो से स्पष्ट है कि वह भारत के घटनाक्रम पर पैनी नजर रख रहा है.

आतंकी संगठन अलक़ायदा की ओर से एक नया वीडियो जारी किया गया है जिसमें इस संगठन के प्रमुख अयमान अल-ज़वाहिरी के ज़िंदा होने का सबूत दिया गया है.

दो मई 2011 को अलक़ायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन की अमेरिकी सेना की कार्रवाई में मौत के बाद अयमान अल-ज़वाहिरी को अलक़ायदा चीफ़ बनाया गया था. ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान के सूबे ख़ैबर पख़्तूनख़्वा के शहर ऐबटाबाद में मार दिया गया था.

डॉक्टर अयमान अल-ज़वाहिरी कई साल तक ओसामा बिन लादेन के डिप्टी के तौर पर काम करता रहा है और माना जाता है कि 9/11 हमलों के पीछे उसी का दिमाग़ काम कर रहा था.

ये नया वीडियो अलक़ायदा की ओर से पांच अप्रैल को जारी किया गया है जिसमें अयमान अल-ज़वाहिरी को एक ऐसी घटना के बारे में बात करते देखा और सुना जा सकता है जो आठ फ़रवरी को हुई थी.

भारत की छात्रा का ज़िक्र

इस वीडियो में ज़वाहिरी ने भारत की मुस्लिम छात्रा मुस्कान ख़ान का ज़िक्र किया है. कर्नाटक में हिजाब विवाद के दौरान हिंदू कार्यकर्ताओं के सामने ‘अल्लाहु अकबर’ का नारा लगाने के बाद मुस्कान ख़ान चर्चा में आई थी और उसका वह वीडियो वायरल हो गया था.
अलक़ायदा की ओर से जारी वीडियो में अंग्रेज़ी में लिखा है ‘भारत की नेक महिला.’ इस वीडियो में अयमान अल-ज़वाहिरी मुस्कान ख़ान के विश्वास भाव के प्रति सम्मान व्यक्त कर रहा है.

वीडियो को ऐसी जगह पर शूट किया गया है जो पहले के उनके वीडियो के बैकग्राउंड से काफ़ी अलग है. ये एक और निशानी है कि इस वीडियो को हाल ही में रिकॉर्ड किया गया है और ये कोई पुराना वीडियो नहीं है.

इससे पहले अक्तूबर 2020 में जब अयमान अल-ज़वाहिरी की मौत या बीमारी की ख़बरें और अफ़वाहें सामने आनी शुरू हुई थीं तो अलक़ायदा की ओर से कई वीडियो जारी किए गए थे.

लेकिन उन तमाम वीडियो में अयमान अल-ज़वाहिरी ऐतिहासिक घटनाओं और सैद्धांतिक विषयों पर बात कर रहा था, जिससे ये साबित करना मुश्किल था कि ये वीडियो क्या सच में नए हैं. उसके बाद ये शक मज़बूत हो गया कि अयमान अल-ज़वाहिरी की मौत या बीमारी से संबंधित अफ़वाहें सच हैं.

अलक़ायदा के सरगना का नया वीडियो तक़रीबन पौने नौ मिनट लंबा है जिसको अलक़ायदा के अल-शबाब मीडिया सेल की ओर से जारी किया गया है और टेलीग्राम और रॉकेट चैट अकाउंट के ज़रिए प्रसारित किया गया है.

-एजेंसियां