Sugar level को Balance करने के ल‍िए इन्हें करें ट्राई

Health

डायबिटीज के हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जो घटते-बढ़ते Sugar level को कम करने में मदद करते हैं। डायबिटीज किसी भी व्यक्ति को कई जानलेवा रोग का शिकार बना सकती है, ऐसे 3 फूड और 2 मसालों को आप भी ट्राई कर सकते हैं।

डायबिटीज होने की दो प्रमुख वजह हैं पहली जब हमारा शरीर इंसुलिन का उत्पादन करना बंद कर देता है और दूसरी जब शरीर द्वारा निर्मित इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया नहीं देता है। इस स्थिति में शुगर से पूरी तरह से बचा जाना चाहिए, हालांकि ऐसे कई प्राकृतिक उत्पाद हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आपके घटते-बढ़ते Sugar level को Balance करने में मदद करने वाले ऐसे कौन से फूड और मसाले हैं, जो आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

कड़वा फूड- करेला

हम सभी जानते हैं कि करेला एक बहुत कड़वा फूड है लेकिन शायद ही इस बात को कोई जानता हो कि करेला इंसुलिन-पॉलीपेप्टाइड-पी से समृद्ध होता है। यह एक प्रकार का जैव-रसायन है, जो मानव अग्न्याशय द्वारा उत्पादित इंसुलिन की नकल करता है। इस प्रकार, करेला का सेवन शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। चैरेटिन और मोमोर्डिसिन नाम के दो बहुत ही आवश्यक यौगिकों की उपस्थिति के कारण, करेला आपके घटते-बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है। करी के रूप में सप्ताह में कम से कम एक बार करेले का सेवन आपको डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। जल्दी परिणामों के लिए, खाली पेट सप्ताह में दो बार एक गिलास करेला के रस का सेवन करें।

मसाला- दालचीनी

भारतीय रसोई घर में एक आम मसाले के रूप में उपयोग किया जाना वाला मसाला दालचीनी डायबिटीज रोगियों के लिए एक जादुई उपाय है। दलचीनी इंसुलिन संवेदनशीलता और लो ब्लड शुगर के स्तर में सुधार करता है। प्रतिदिन ½ चम्मच दालचीनी का कम से कम सेवन करने से न केवल आपके इंसुलिन संवेदनशीलता के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है, बल्कि इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।

एंटीऑक्सिडेंट- तुलसीदल

एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध तुलसी के पत्तों में एसेंशियल ऑयल होता हैं, जो यूजेनॉल, मिथाइल यूजेनॉल और कैरोफिलीन का उत्पादन करते हैं। ये तत्व साथ में मिलकर अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। ये कोशिकाएं इंसुलिन के भंडारण और उन्हें रिलीज करने में अहम भूमिका निभाती हैं। अगर आप तुलसी के पत्ते चबाना चाहते हैं तो आप या 2-3 तुलसी के पत्तों को खा सकते हैं या खाली पेट इसका एक चम्मच रस पी सकते हैं। ऐसा करने से आप बड़ी आसानी से डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं।

फल- जामुन

भारतीय ब्लैकबेरी के रूप में मशहूर जामुन को सुपरफूड कहना बिल्कुल सही रहेगा, जो स्टार्च को शुगर में बदलने से रोकता है। जामुन खाने से आपका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कम हो जाएगा, साथ ही इंसुलिन वृद्धि को रोकने में भी मदद मिलेगी। आप डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए हर दिन सुबह 4-5 जामुन खा सकते हैं या फिर गर्म पानी में एक चम्मच जामुन पाउडर मिलाकर पीएं। ऐसा करने से आप डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

डायबिटीज का काल- अलसी का बीज

अलसी के बीजों को डायबिटीज का काल भी कहा जाता है क्योंकि ये बीज फाइबर सामग्री से भरपूर होते हैं। अलसी के बीज पाचन में सहायता करते हैं और फैट व शुगर के अवशोषण को बढ़ाते हैं। आप सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। अलसी के बीजों का सेवन डायबिटिक लोगों के बढ़ते शुगर लेवल को लगभग 28 प्रतिशत कम करने में मदद करता है।