आगरा: संस्कार भारती ब्रज प्रांत 21 अगस्त को मनाएगी स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव, राज्यपाल सहित कई गणमान्य हस्तियाँ होंगी शामिल

Press Release

75 कला साधकों के सम्मान संग होगा ‘स्वतंत्रता की गौरव गाथा’ स्मारिका एवं सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी जीडी बक्शी की पुस्तक का लोकार्पन

आगरा। संस्कार भारती आगरा (ब्रज प्रांत) द्वारा 21 अगस्त को दोपहर 2:30 बजे से सूर सदन में स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव आयोजित किया जाएगा।
गुरुवार शाम बाग फरजाना स्थित ललित कला संस्थान के संस्कृति भवन में आयोजकों द्वारा कार्यक्रम के आमंत्रण पत्र का विमोचन किया गया।

कई गणमान्य हस्तियां होंगी शामिल

संयोजक राज बहादुर सिंह ‘राज’ ने बताया कि समारोह में उत्तर प्रदेश की माननीय राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ठाकुर जयवीर सिंह, सेवानिवृत्त मेजर जनरल जीडी बक्शी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक डॉ. हरीश रौतेला और प्रख्यात बांसुरी वादक तथा संस्कार भारती के अखिल भारतीय मंत्री पंडित चेतन जोशी गणमान्य अतिथियों में शामिल रहेंगे।

75 कला साधक होंगे सम्मानित.

संस्कार भारती के मार्गदर्शक बाँकेलाल गौड़ ने बताया कि समारोह में काव्य, संगीत, नाटक, लोक कला और चित्रकला सहित 5 विधाओं के 75 वरिष्ठ कला साधकों का सम्मान किया जाएगा।

दो पुस्तकों का होगा लोकार्पण

डॉ. लवकुश मिश्रा ने बताया कि समारोह में स्वतंत्रता की गौरव गाथा स्मारिका एवं सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी जीडी बख्शी की पुस्तक का लोकार्पण भी किया जाएगा

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की बिखरेगी इंद्रधनुषी छटा

सह संयोजक आशीष अग्रवाल ने बताया कि समारोह में दयालबाग विश्वविद्यालय, डॉक्टर एमपीएस वर्ल्ड ऑफ स्कूल, सेंट एंड्रयूज एवं होली लाइट के छात्र-छात्राओं की प्रस्तुतियों के साथ डॉ. नीलू शर्मा और डॉ. गौतम तिवारी के निर्देशन में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

एक हजार से अधिक संस्कृति एवं समाज के सेवक आमंत्रित

स्वागताध्यक्ष रिटायर्ड स्क्वाड्रन लीडर एके सिंह (डॉ. एमपीएस ग्रुप) ने बताया कि आयोजन में सहभागिता के लिए महानगर के समस्त साहित्यकारों, संगीतकारों, रंगकर्मियों, चित्रकारों एवं लोक कलाकारों सहित एक हजार से अधिक संस्कृति व समाज के सेवकों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने सभी से राष्ट्रप्रेम का भाव जागृत करने वाले इस राष्ट्र यज्ञ में अपनी उपस्थिति की आहुति देने की सबसे अपील भी की।

स्वतंत्रता सेनानियों की चित्र प्रदर्शन करेगी आकर्षित

कार्यक्रम अध्यक्ष जयरामदास होतचंदानी ने बताया कि डॉ. साधना सिंह के संयोजन में स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित चित्र कला प्रदर्शनी सूर सदन गैलरी में लगाई जाएगी।

यह रहे विमोचन में शामिल

आमंत्रण पत्र के विमोचन समारोह में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के निदेशक डॉ. लवकुश मिश्रा, रिटायर्ड स्क्वाड्रन लीडर एके सिंह, जयराम दास होतचंदानी, बांकेलाल गौड़, राज बहादुर सिंह राज, आशीष अग्रवाल, डॉ. मनोज कुमार पचौरी, ओम स्वरूप गर्ग, यतेंद्र सोलंकी, प्रखर अवस्थी, विकास गुप्ता, श्याम तिवारी, रवि नारंग, अमित शर्मा, नवीन गौतम, डॉ साधना सिंह, प्रदीप सिंघल, नंदकिशोर और संदीप अग्रवाल भी प्रमुख रूप से शामिल रहे।

75 स्थानों पर वर्ष भर चले अमृत महोत्सव के कार्यक्रम

संस्कार भारती से जुड़े वरिष्ठ साहित्यकार और हिंदुस्तानी अकादमी प्रयागराज के सदस्य राज बहादुर सिंह राज ने बताया कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अंतर्गत संस्कार भारती आगरा द्वारा युवा पीढ़ी में राष्ट्रभक्ति जागृत करने के उद्देश्य से स्वतंत्रता आंदोलन में अपने प्राणों की आहुति देने वाले आगरा जनपद के आंदोलनकारी सेनानियों एवं शहीदों को समर्पित काव्य, संगीत, नाट्य, लोक कला एवं चित्रकला के कार्यक्रम वर्ष पर्यंत 15 अगस्त 2021 से 31 जुलाई 2022 तक 75 स्थानों पर आयोजित किए गए।

हर विधा के 15-15 कलाकारों सहित कुल 75 स्थानों पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में कुल 450 कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी थी। हर आयोजन समाज के किसी न किसी सेवाभावी व्यक्ति ने अपने पूर्वज की स्मृति में आयोजित किया था। 21 अगस्त को सूर सदन में आयोजित कार्यक्रम स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव की इसी वार्षिक श्रंखला के चरम उत्कर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

-up18news/sheetal singh maya