Agra News: यूपी माध्यमिक शिक्षा संघ ने किया बोर्ड उत्तर कॉपी मूल्यांकन का बहिष्कार

स्थानीय समाचार

आगरा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ पांडे गुट ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का शनिवार को बहिष्कार किया। प्रदेश भर के कॉपी जांचने में लगे शिक्षकों ने आज मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंच कर मूल्यांकन का संपूर्ण बहिष्कार किया। मृतक शिक्षक के परिवार की सहायता के लिए की गई मांगों पर निर्धारित समय में शासन की तरफ से कोई जवाब नहीं आया। जिसके विरोध में बहिष्कार किया गया।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ पांडे गुट के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ भोज कुमार शर्मा का कहना है कि सरकार की उदासीनता दुर्भाग्यपूर्ण है। बीते शुक्रवार को संगठन की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जब तक शासन मांगें नहीं मानेगा तब तक बहिष्कार जारी रहेगा। आश्रित परिवार के लिए कई मांगें की गई थीं।

यह थी प्रमुख मांगे-

1- एक करोड़ रुपये की विशेष आर्थिक सहायता,

2- मृतक शिक्षक की पत्नी को पेंशन के रूप में शिक्षक की शेष सेवा का पूरा वेतन दिया जाए

3- राजकीय हाईस्कूल महगांव, वाराणसी का नाम मृतक शिक्षक के नाम पर किया जाए

4- उत्तर पुस्तिकाओं को लाने-ले जाने के कार्य से शिक्षकों को मुक्त किया जाए

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ .भोज कुमार शर्मा ने बताया कि आगरा में यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों ने मूल्याकंन बहिष्कार किया। पांचों मूल्यांकन केंद्रों पर एक भी कॉपी का मूल्यांकन नहीं किया गया। शिक्षक संघ वाराणसी के धमेंद्र कुमार की हत्या के बाद सरकार के वायदे पूरे ना करने पर विरोध कर रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक मांगे नहीं मानी जाएंगीं, तब तक मूल्यांकन नहीं होगा। सरकार ने आश्वासन दिया था कि छह दिन में भुगतान कर दिया जाएगा दुर्भाग्य से अब तक सरकार ने कोई भी मांग पूरी नहीं की है। डॉ. भोज कुमार शर्मा ने मांग की है कि जब तक भुगतान नहीं होगा और नौकरी नहीं दी जाएगी तब तक मूल्यांकन कार्य नहीं होगा।

आगरा के 5 केंद्रों पर साढ़े सात लाख कॉपियों का मूल्यांकन होना है। इसके लिए राजकीय इंटर कॉलेज, शाहगंज, आरबीएस, एनसी वैदिक, नगर निगम हाई स्कूल और एमडी जैन इंटर कॉलेज को केंद्र बनाया गया है। मूल्यांकन के लिए 2671 शिक्षकों की ड्यूटी है। राजकीय इंटर कॉलेज पर 9537 हाईस्कूल और 93437 इंटर, एमडी जैन में 103886 इंटर, आरबीएस में 101408 इंटर, एनसी वैदिक में 192652 हाईस्कूल और नगर निगम हाई स्कूल में 176846 हाईस्कूल की कॉपियों का मूल्यांकन होना है।

माध्यमिक शिक्षक संघ जनपद आगरा की जिला अध्यक्ष लक्ष्मी रानी शर्मा ने कहा कि सभी शिक्षकों ने अनुशासित रहकर किसी भी केंद्र पर मूल्यांकन नहीं किया। बहिष्कार में प्रदेश कार्य समिति के सदस्य दिनेश चंद्र गुप्ता जिला मंत्री डॉ भीष्म पाल सिंह, लक्ष्मीकांत त्यागी, योगेश कुमार गुप्ता, धीरज सिंह, चूड़ामणि सिंह, राजेश गुप्ता, मनमोहन सिंह चाहर, सुरेश चाहर, प्रमोद चाहर, चंचल बंसल, सल्तनत फिरोज, मकसूद अली आदि मौजूद रहे।