Agra News: पर्यटन पुलिस लगाएगी प्यार के तीर से दोहरा निशाना, अवैध वेंडर का काम करने वाले किशोरों को सिखाएगी शिक्षा का पाठ

स्थानीय समाचार

आगरा: ताजमहल के आसपास वेंडर के रूप में काम कर रहे नाबालिग बच्चों को पर्यटन पुलिस शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अपनी पाठशाला से प्रेरित करेगी। यह नाबालिग बच्चे ताजमहल पर वेंडर का कार्य न करें बल्कि पढ़ लिख कर अपना भविष्य बनाएं इसको लेकर पर्यटन पुलिस प्रयासरत है और अपनी इस पाठशाला को पर्यटन पुलिस ने शुरू भी कर दिया है। आज पर्यटन पुलिस ने ताजमहल की गेट पर वेंडरिंग कर पर्यटकों को सामान बेच रहे चार नाबालिग बच्चों को पकड़ा। उन बच्चों की काउंसलिंग की और उनको शिक्षा की ओर ले जाने का कार्य किया।

पर्यटन पुलिस करेगी चिन्हित

ताजमहल पर पर्यटन पुलिस अब अवैध वेंडिंग करने वाले बच्चों को पढ़ाने की तैयारी कर रही है। फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर के एक सीन में दो बच्चों को आगरा में ताजमहल के आसपास अवैध वेंडिंग और गाइडिंग करते हुए देखा गया था। आगरा में लपको के खिलाफ अभियान चलाया गया लेकिन फिर कार्रवाई ठंडे बस्ते में चली गई। अब पर्यटन थाना प्रभारी रीना चौधरी ने एक बार फिर अभियान शुरू कर ऐसे बच्चों को चिन्हित कर उनकी काउंसलिंग कराने का प्रयास शुरू कर दिया है।

पर्यटन पुलिस ने बुधवार से अभियान की शुरुआत करते हुए ताजमहल के पश्चिमी गेट पर शोरूमों के बाहर खड़े होकर पर्यटकों को आवाज लगाने वाले चार बच्चों को रोका और उन्हें समझाया। सभी बच्चों को चाइल्डलाइन की मदद से काउंसलिंग के लिए भेजा जा रहा है। जिन बच्चों के परिजन लिखित में बच्चों से काम न करवाकर उन्हे पढ़ने के लिए भेजने का आश्वासन देंगे, उन्ही को बच्चे सपुर्द किए जायेंगे। अन्यथा की स्थिति में राजकीय बाल गृह में बच्चों को रख कर उनकी पढ़ाई की व्यवस्था करवाई जायेगी।

रीना चौधरी ने बताया की बच्चों का इस तरह काम करने से भविष्य खराब हो रहा है। हाथ में पैसे होने के कारण कई बार वे गलत आदतों का शिकार भी हो जाते हैं। देश विदेश से आने वाले पर्यटकों के सामने आगरा की छवि भी खराब होती है। इन सब बातों की रोकथाम के लिए पर्यटन पुलिस ने बच्चों का बचपन बचाने का अभियान शुरू किया है।