Agra News: रेलकर्मी ने की आत्महत्या करने की कोशिश, शोषण करने का लगाया आरोप

Crime

आगरा रेल मंडल में एक रेल कर्मचारी द्वारा विषाक्त पदार्थ खाकर आत्महत्या करने की घटना से हड़कंप मचा हुआ है। घटना की जानकारी होते ही रेल कर्मचारी को आनन फानन में रेलवे अस्पताल ले जाया गया, जहाँ चिकित्सकों ने उसे उपाध्याय हॉस्पिटल रेफर कर दिया। रेल कर्मी की हालत गंभीर बनी हुई है।

लाइट विभाग में तैनात है रेलकर्मी

जानकारी के मुताबिक रेलकर्मी नवीन मीणा ने जहर खाकर सुसाइड करने का प्रयास किया है। नवीन मीणा उत्तर मध्य रेलवे आगरा मंडल के आगरा कैंट ट्रेन लाइट विभाग में तैनात है और टेक्नीशियन के पद पर है। नवीन के सुसाइड करने के दौरान उसके पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है जिसमें उसने टेक्नीशियन बृजमोहन चाहर के नाम का उल्लेख किया है।

शोषण करने का आरोप

विषाक्त पदार्थ खाने वाले रेलकर्मी के पास से मिले सुसाइड नोट में बृज मोहन नाम के व्यक्ति पर आरोप लगाए गए है। जानकारी के मुताबिक नवीन मीणा और बृजमोहन चाहर एक ही विभाग में टेक्नीशियन के पद पर तैनात हैं। ऐसा बताया जाता है बृजमोहन चाहर पर कुछ अधिकारियों का हाथ है जिसके चलते बृजमोहन चाहर साथी कर्मचारियों का उत्पीड़न करता रहता है। नवीन मीणा भी काफी लंबे समय से ब्रजमोहन के उत्पीड़न का शिकार हो रहा था। कुछ दिन पहले उस पर मनमाने तरीके से कार्यवाही की गई थी।

ये मिली थी धमकी

बताया गया कि विगत दिनों झांसी से दिल्ली जा रही एक एक्सप्रेस ट्रेन के डार्क कोच की कंट्रोल सूचना पर अटैंड करने गये टैक्नीशियन को जानबूझकर ADEE(Gen.) बृजमोहन द्वारा SF-5 जारी कर दी गयी। कर्मचारी ने अपना पक्ष रखा कि ट्रेन के डार्क कोच को आगरा कैंट स्टेशन पर स्टापेज समय में सही नहीं किया जा सका जिस कारण हम गाड़ी मे सवार होकर अगले स्टेशन तक सही करके वापस आ गये। साथ ही बताया कि मूवमेंट की जानकारी शिफ्ट इंचार्ज को देकर ही गाड़ी अटैंड करने गये थे।

आरोप है कि ADEE (Gen.) हेकडपंती के चलते एक बात सुनने को तैयार नहीं हुए। कहा कि हम तुमको नौकरी करना सिखा देंगे या रिमूव फ्रांम सर्विस करवा देंगे। इसी दबाव के चलते कर्मचारी ने विषाक्त पदार्थ का सेवन कर लिया। नवीन मीणा का इलाज़ शहीद नगर स्थित उपाध्याय हॉस्पिटल में चल रहा है। उपाध्याय हॉस्पिटल रेलवे से जुड़ा हुआ है। फिलहाल स्थिति खतरे से बाहर बताई जाती है।

रेलवे विभाग ने किया किनारा

इस पूरे मामले को लेकर आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रस्तुति श्रीवास्तव ने बताया कि रेल कर्मी द्वारा विषाक्त पदार्थ खाकर सुसाइड करने की जानकारी सामने आई है लेकिन मामला अब सिविल पुलिस से जुड़ा हुआ है। सिविल पुलिस इस पूरे मामले की जांच पड़ताल करेगी। पीड़ित की ओर से उन्हें या विभाग को किसी भी तरह का शिकायत नहीं मिला है।