Agra News: विंग कमांडर से दो करोड़ ठगने वाले दो साइबर ठग पुलिस ने दबोचे, विदेशी सर्वर पर एप बनकर करते थे करोड़ों की ठगी

Crime

आगरा: पुलिस ने वायु सेना के विंग कमांडर से लगभग दो करोड़ रुपये की ठगी करने वाले दो साइबर ठगों का गिरफ्तार किया है। इस गैंग के लोग भारत के बाहर के सर्वरों पर एप डवलप करते थे। उनके लिंक भेजकर ठगी करते थे। पुलिस ने 42 एकाउंट भी फ्रीज किए हैं।

विगत 23 फरवरी को साइबर क्राइम थाने पर विंग कमांडर ने मुकदमा दर्ज कराया था कि टेलीग्राम के जरिए उनके पास एक लिंक आया था। ठगों ने स्टॉक में इनवेस्ट करने के नाम पर उनसे एक करोड़, 99 लाख रुपये ठग लिए। मुकदमा दर्ज होते ही एसीपी हरीपर्वत के निर्देशन में साइबर थाने की टीम ठगों को पकड़ने के लिए जुट गई। जांच के दौरान कानपुर के दो लोगों को चिन्हित किया गया। जानकारी की गई तो दोनों के एकाउंट सामने आए। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। इनमें से एक बैंक में काम करता है। दूसरा एकाउंट खुलवाने का काम करता था।

गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने बताया कि वे विदेशी सर्वर पर एप बनाते हैं। उसके लिंक टेलीग्राम जैसी एप के जरिए भेजे जाते हैं। इन लिंक के जरिए पैसे ट्रांसफर कराए जाते हैं। उन पैसों को म्यूचल एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता था। ऐसे 42 एकाउंट सामने आए हैं, जिनमें लगभग छह करोड़ रुपये हैं। इन सभी एकाउंट को फ्रीज कर दिया गया है। डीसीपी सिटी सूरज राय ने बताया कि इन एकाउंट से 25 करोड़ रुपये निकल भी चुके हैं। फिलहाल दो ही आरोपी पकड़े गए हैं, अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस को बताया है कि ऐसे आदमियों को ढूंढते थे, जो पैसे लेकर अपना नाम दे दे। उसके नाम से बैंक में एकाउंट खुल जाए। जिसके पूरे दस्तावेज हों। बैंक एकाउंट खोलने के बाद उसकी आईडी को इंडिया से बाहर अपने गैंग के दूसरे सदस्यों को भेज देते थे।