Agra News: पहले ही दिन लोगों को 2000 का नोट बदलने में आई परेशानी, बैंकों का वही पुराना रवैया आया नज़र

स्थानीय समाचार

आगरा: सरकार की ओर से 2000 के नोट को चलन से बाहर करने का फरमान सुना दिया गया है। 30 सितंबर 2023 के बाद 2000 का नोट लीगल नहीं रहेगा। 30 सितंबर तक लोग 2000 के नोट को अपने बैंक अकाउंट में जमा करा सकते हैं। आज से बैंकों में 2000 के नोट जमा होने थे। कुछ लोग नोट जमा करने पहुंचे लेकिन उनके नोटों को बैंकों में बदला नहीं गया जिसे लोग नाराज भी दिखाई दिए।

आपको बताते चलें कि सरकार ने आज से ही बैंकों में नोट एक्सचेंज करने की तिथि जारी की थी। आज काफी संख्या में लोग एसबीआई में अपने दो हजार के नोट एक्सचेंज करने के लिए पहुंचे थे लेकिन उनके नोट एक्सचेंज नहीं हो सके। कुछ जगह बैंकों ने सिस्टम खराब होने का हवाला दिया तो नोट एक्सचेंज करने के लिए फॉर्म भी भरवाए जाने लगे। लोगों के नोट एक से नहीं हुए तो लोगों को वापस ही बैंक से लौटना पड़ा।

बैंक प्रशासन पूरी तरह से तैयार

वहीँ बैंक प्रशासन का कहना है कि 2000 के नोट को बदलने और जमा करने के लिए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई हैं। सुबह से एक दो लोग ही नोट एक्सचेंज करने के लिए बैंक में आए हैं। इससे पहले लोग अपने अकाउंट में 2000 का नोट जमा कर रहे थे। आरबीआई की जो गाइडलाइन के मुताबिक नोट एक्सचेंज किए जाएंगे।

2000 के नोट चलन से बाहर होने के बाद लोगों में कुछ भय का माहौल देखने को मिल रहा है। क्योंकि नोटबंदी के दौरान लोगों को खासा मुश्किलों का सामना करना पड़ा था और बैंकों की लाइन में लगना पड़ा था। लोग सोच रहे हैं कि कहीं पुरानी वाली स्थिति न हो जाए लेकिन बैंक प्रशासन के लोगों का कहना है कि नोटबंदी के दौरान हालात कुछ और थे। नोटबंदी के दौरान नोट बदलने के लिए समय नहीं दिया गया था लेकिन 2000 के नोट को बंद करने के लिए सितंबर माह के अंत तक का समय है। इसलिए नोट बंदी के दौरान जो हालात हुए थे वह बिल्कुल भी नजर नहीं आएंगे।