Agra News: मेहताब बाग में बढ़ेगा नाइट टूरिज्म कल्चर, इंटरेक्टिव म्यूजियम से आगरा को जानेंगे पर्यटक

स्थानीय समाचार

आगरा। मंगलवार को मंडलायुक्त महोदया रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में हेरिटेज फंड समिति की बैठक हुई। बैठक में आगरा के संरक्षित स्मारकों पर पर्यटकों को मेडिकल इमरजेंसी उपलब्ध कराने, मेहताब बाग में नाईट टूरिज्म कल्चर बढ़ाने एवं शहर के सभी ऐतिहासिक स्मारकों एवं आकर्षक स्थलों से पर्यटकों को रूबरू कराने से संबंधित विषयों पर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में डीएम भानुचंद्र गोस्वामी, एडीए वीसी चर्चित गौड़, अविनाश मिश्रा संयुक्त निदेशक पर्यटन, अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल और अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद सिंह आदि अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक में मंडलायुक्त ने अधीक्षण पुरातत्वविद को सरंक्षित स्मारक (ताजमहल, आगरा फोर्ट और फतेहपुर सीकरी) पर पर्यटकों को मेडिकल इमरजेंसी की सुविधा उपलब्ध कराए जाने हेतु एक-एक एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस और एक डॉक्टर की तैनाती करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से यह भी सुनिश्चित किया जाए कि इमरजेंसी के समय किन्ही परिस्थितियों में एंबुलेंस ड्राइवर पर्यटक को इलाज हेतु कहां पर और किस अस्पताल में लेकर जाएंगे।

ऐतिहासिक स्मारकों के अलावा पर्यटकों को आगरा शहर के अन्य स्मारकों एवं आकर्षक स्थलों से रूबरू कराने हेतु हेरिटेज फंड से प्रचार प्रसार सामग्री और सौवेनिर तैयार कराने को निर्देशित किया। संयुक्त निदेशक पर्यटन को शिल्पग्राम में एक इंटरेक्टिव म्यूजियम विकसित करने को कहा जिसमें आगरा के सभी ऐतिहासिक स्थल व स्मारकों से जुड़ी सभी जानकारी मौजूद हो।

मंडलायुक्त द्वारा अधीक्षण पुरातत्वविद से पूछा गया कि क्या मेहताब बाग पर नाइट टूरिज्म कल्चर विकसित किया जा सकता है। इसके जवाब में अधीक्षण पुरातत्वविद ने कहा कि ऐसा किया जा सकता है। जिसके बाद मंडलायुक्त ने मेहताब बाग को अच्छे से मेंटेन कर नाइट टूरिज्म कल्चर बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी कहा कि मेहताब बाग को अच्छे से मेंटेन करिए और उसका भी ज्यादा से प्रचार प्रसार करिए ताकि अच्छी संख्या में पर्यटक मेहताब बाग से भी ताजमहल का दीदार करे।