Agra News: इस्कॉन में अधिवास कीर्तन के साथ जन्माष्टमी महोत्सव का शुभारम्भ

Religion/ Spirituality/ Culture

आगरा। अधिवास (उद्घाटन) कीर्तन के साथ आज कमला नगर स्थित श्रीजगन्नाथ मंदिर में तीन दिवसीय श्रीजन्माष्टमी महोत्सव का शुभारम्भ किया गया। कीर्तन में भक्तों ने भक्ति भाव के साथ भाग लिया। श्रीहरि की प्रिय 64 प्रकार की सामग्रियों से राधा-कृष्ण का पूजन किया गया। सभी भक्तों को पीले चावल प्रदान कर महोत्सव में ने के लिए आमंत्रित किया। 7 सितम्बर को श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव व 8 सितम्बर को नन्दोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

अधिवास पूजन यानि उद्घाटन उत्सव। श्रीजगन्नाथ मंदिर में आज कीर्तन के साथ अधिवास उत्सव की उमंग बिखरी थी। सज धज कर मंदिर पहुंचे भक्तों ने विशेष कीर्तन पर नृत्य किया। इस अवसर पर श्रीहरि की प्रिय 64 प्रकार की सामग्रियों (मिट्टी, कुशा, दूब, पीली सरसों, इत्र, पुष्प… आदि) से इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष अरविन्द प्रभु ने पूजन किया। सभी भक्तों को पूले चावल प्रदान कर उत्सव में ने के लिए निमंत्रित किया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से शैलेन्द्र अग्रवाल, राहुल बंसल, ओमप्रकाश अग्रवाल, आशू मित्तल, सुशील अग्रवाल, विपिन अग्रवाल, राजीव मल्होत्रा, ललित माधव प्रभु, हर्ष खटाना, सूरज आदि उपस्थित रहे।

मंगला आरती में खुलेंगे भगवान के पट

जन्माष्टमी के दिन प्रातः 4.30 बजे मंगला आरती होगी। अरविन्द प्रभु ने बताया कि प्रतिदिन मंगला आरती के 20 मिनिट दर्शन होते हैं। परन्तु जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में 4.30 से 5.30 बजे तक एक घंटे दर्शन होंगे। संध्या काल में भक्तों द्वारा सास्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। रात 10.30 बजे से 11 बजे तक राधा-कृष्ण का अभिषेक होगा। 8 सितम्बर को नन्दोत्सव का आयोजन होगा।