रामपुर के नवाब ने की थी रामलीला की शुरुआत, 176 वर्ष पुराना है इतिहास

Religion/ Spirituality/ Culture

रामपुर। हिन्दू धर्म में नवरात्रि का त्योहार बहुत महत्व रखता है। शारदीय नवरात्र में देशभर में रामलीला का मंचन हो रहा है। उत्तर प्रदेश के रामपुर में श्रीराम महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। श्री सनातन रामलीला कमेटी रामपुर द्वारा 1847 से लगातार प्रभु श्री राम की लीलाओं का मंचन कराया जा रहा है। 25 अक्टूबर तक रामलीला मंचन किया जायेगा। 24 अक्टूबर को रावण दहन का कार्यक्रम होगा।

बता दें कि रामपुर में रामलीला की शुरुआत आखिरी नवाब रजा अली खां ने की थी। नवाब ने कोसी मंदिर मार्ग पर 80 बीघा जमीन भी दान में दी थी। इसी स्थान पर श्री सनातन रामलीला कमेटी द्वारा लगभग 176 वर्षों से भगवान राम के लीलाओं का मंचन किया जा रहा है। जहां लाखों की संख्या में भक्त भगवान राम के लीला देखने के लिए आते हैं।

कमेटी का संचालन करने वाले वीरेंद्र कुमार गर्ग बताते है कि श्री सनातन रामलीला कमेटी द्वारा सन 1847 से लगातर रामलीला का मंचन किया जा रहा है। विरेंद्र कहते है रामलीला का उद्देश्य श्री राम के जीवन चरित्र को पेश करना है जो निस्वार्थ प्रेम और भक्ति की शक्ति सिखाती है। रामपुर में 8 अक्टूबर से लेकर 25 अक्टूबर तक शारदीय नवरात्रि के पावन पर्व पर भगवान राम की लीलाओं पर मंचन कर रही है, जिसमें देश के प्रसिद्ध कलाकार अलग-अलग लीला पर मंचन करते नजर आते हैं।

Compiled: up18 News