Agra News: ताजमहल के साये में 19 देशों के एनसीसी कैडेट्स ने चलाया स्वच्छता अभियान, की नदियों को स्वच्छ रखने की अपील

स्थानीय समाचार

यमुना किनारा बना प्लास्टिक व पॉलीथिन मुक्त

आगरा: यूपी बटालियन एनसीसी द्वारा विश्वप्रसिद्द ताजमहल के साये में यमुना नदी किनारे स्थित ताज व्यू पॉइंट पार्क में स्वच्छता अभियान और जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत यमुना किनारे पर भारत के साथ साथ विदेश से आये एनसीसी कैडेट्स ने सफाई की और नदियों को स्वच्छ बनाये रखने के लिए सभी से अपील की।

पुनित सागर स्वच्छता अभियान के अंतर्गत हुआ कार्यक्रम

देश के नागरिकों को समुद्र और नदियों के किनारे होने वाले प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पुनित सागर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के अंतर्गत ही यूपी बटालियन एनसीसी के जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। एनसीसी केडेट्स द्वारा जल और पर्यावरण को बचाने,प्रदूषण को रोकने के लिए एक नुक्क्ड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक बनाया और उन्हें सन्देश दिया।

19 देशों के केडेट्स ने लिया भाग

इस स्वच्छता अभियान में गणतंत्र दिवस शिविर में शामिल होने भारत आये न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, अमेरिका, उज्बेकिस्तान, मलेशिया, रूस सहित 19 देशों के दो सौ से अधिक केडेट्स और अधिकारियों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। सभी का अतिथि स्वागत किया गया और फिर सभी एनसीसी केडेट्स ने ताजमहल के साये में नदी किनारे स्थित पार्क से प्लास्टिक को एकत्रित कर और गन्दगी की सफाई करते हुए यमुना नदी को प्रदूषण से बचाने का सन्देश भी दिया गया।

न्यूजीलैंड की जुवेका ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से आम लोगों में जागरूकता आती है। वहीँ तजाकिस्तान से आये रमजान ने कहा कि देश के लिए स्वच्छता बहुत जरुरी है और आज ताजमहल से स्वच्छता का सन्देश देने का जो कार्य किया है यह बहुत प्रशंसनीय है।