आगरा: नोटिस मिलते ही तेल माफिया मनोज गोयल का होटल बंद

स्थानीय समाचार

जिला प्रशासन ने तेल माफिया मनोज गोयल पर एक बार फिर कार्रवाई करते हुए जीवनी मंडी स्थित उसके होटल को नोटिस थमाया। नोटिस से घबराए होटल स्टाफ ने आनन-फानन में होटल को खाली करा कर गेट पर “होटल बन्द है” की सूचना चस्पा कर दी। इससे पहले एडीए ने मारुति एस्टेट चौराहे के निकट स्थित मनोज गोयल के तीन मंजिला भवन पर सील लगा दी थी।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी अक्षय रंजन शर्मा का कहना है कि अग्निशमन विभाग की टीम ने गुरुवार को होटल का निरीक्षण किया, पता चला कि होटल विभाग के अनापत्ति प्रमाण पत्र (noc) के बिना संचालित किया जा रहा था। आज शुक्रवार की दोपहर को विभाग ने होटल को नोटिस दिया। इसके बाद होटल स्टाफ ने वहां ठहरे लोगों से आनन-फानन में होटल खाली करा कराकर उसे बंद कर दिया।

लखनऊ के होटल में हुए अग्निकांड में चार लोगों की मौत के बाद पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जा रहा है। गुरुवार की शाम को अग्निशमन विभाग ने जीवनी मंडी स्थित होटल ताज वे इन का निरीक्षण किया था। यह होटल तेल माफिया मनोज गोयल का बताया गया है।

होटल की प्रमुख खामियां इस प्रकार हैं-

होटल 500 वर्ग मीटर में है, जिसका 450 वर्ग मीटर एरिया कवर्ड है। फायर एक्सटिग्यूशर मानक के अनुसार नहीं है। हौजरील मानक के अनुसार नहीं है। डाउन कमर सिस्टम मानक के अनुसार नहीं है। टैरेस टैंक मानक के अनुसार नहीं है। टैरेस टैंक के पास पंप मानक के अनुरूप नहीं है। आटोमैटिक स्प्रिंकलर सिस्टम मानक के अनुसार नहीं है। आटोमैटिक डिटेक्शन एंड फायर अलार्म सिस्टम सिस्टम मानक के अनुरूप नहीं है। मैनुअल आपरेटेड इलेक्ट्रिक फायर अलार्म सिस्टम मानक के अनुरूप नहीं है। फायर एग्जिट साइनेज मानक के अनुरूप नहीं है। एक अतिरिक्त फायर एस्केप 1.25 मीटर चौड़ाई का निर्माण कराए जाने की जरूरत है। ग्लास को ओपेन कराए जाने की जरूरत है, जिससे निकास मार्गों को अवरोधमुक्त रखा जा सके।

-एजेंसी