Agra News: आगरा रेल मंडल की बैठक में रेलवे स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाने को रखे गए सुझाव

Press Release

आगरा: गुरुवार को आगरा मंडल की नौवी मंडल रेल उपयोगकर्ता एवं परामर्शदात्री समिति की तृतीय बैठक मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। सर्वप्रथम समिति के सभी सदस्यों का स्वागत समिति के सचिव अमन वर्मा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक द्वारा किया गया।

समिति के अध्यक्ष मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल द्वारा सभी सदस्यों को आगरा मंडल की प्रगति की विस्तृत जानकारी दी तथा आगरा मंडल के यात्री सुविधओं के लिए किए गये सभी कार्यो से सदस्यों को अवगत कराया और कहा कि आगरा मंडल निरन्तर प्रगति के पथ पर अग्रणी है। गतिशीलता हमारी पहचान है। इसके लिए हम प्रयत्नशील है।

मंडल की प्रगति रिपोर्ट रखी सामने

वर्ष (जनवरी – जुलाई) 2022 में यात्रियों की संख्या 123.44 लाख की अपेक्षा वर्ष (जनवरी – जुलाई) 2023 में 41% की वृद्धि करते हुए 175 लाख यात्रियों की बढ़ोत्तरी की है। इसी क्रम में यात्री आय से पिछले वर्ष (जनवरी – जुलाई) 2022 में 260 करोड़ राजस्व अर्जित किया जो की वर्ष (जनवरी – जुलाई) 2023 में 34% की वृद्धि करते हुए 350.60 करोड़ रूपये राजस्व के रूप में अर्जित किया है | इस प्रकार मंडल में पिछले वर्ष (जनवरी – जुलाई) 2022 में कुल 617.34 करोड़ राजस्व अर्जित किया जो की वर्ष (जनवरी – जुलाई) 2023 में कुल 655.42 करोड़ रूपये प्राप्त की गयी गयी जो की पिछले वर्ष की तुलना 06.16% वृद्धी के साथ अधिक राजस्व प्राप्त कर पिछला रिकॉर्ड को तोड़कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इसके अतिरिक्त आगरा मंडल द्वारा हासिल की गई अन्य उपलब्धियों की जानकारी मंडल रेल प्रबंधक द्वारा दी गई।

मंडल रेल उपयोगकर्ता एवं परामर्शदात्री समिति की तृतीय बैठक में 17 सम्मानित सदस्यों में से 11 सदस्यों ने भाग लिया एंव अपने-अपने सुझाव प्रस्तुत किये :

रिंकू अग्रवाल ने कहा कि मथुरा जं. स्टेशन जो ब्रज क्षेत्र के अंतर्गत महत्वपूर्ण श्रेणी में आता है इस स्टेशन पर अधिकतर गाड़ियों का संचालन/स्टॉपेज रहता है। आपके विभाग द्वारा स्टेशन पर यात्री सुविधाये प्रधान कराने के लिए काफी प्रयास किये गये लेकिन यात्रियों की संख्या को देखते हुए वह पर्याप्त नहीं है। इस जं. पर ट्रेनों की संख्या अधिक है। इसलिए हम आपसे आग्रह करते है कि इस स्टेशन पर भार कम करने के लिए उक्त ट्रेनों का विस्तार आगरा कैंट स्टेशन तक किया जाये, जैसे- सूरत, अहमदाबाद, गुजरात जाने वाली ट्रेनें आगरा से चलाई जाये।

अखिल अग्रवाल ने कहा जनप्रतिनिधियों या रेलवे अधिकारियों द्वारा समय-समय पर कार्यक्रम या निरीक्षण किया जाता है उसकी सूचना सभी जेड.आर.यू.सी.सी. एवं डी.आर.यू.सी.सी. सदस्यों को व्यक्तिगत फोन द्वारा दी जानी चाहिए जिससे वह उस कार्यक्रम में शामिल हो सके।

ठा. योगेन्द्र सिंह ने कहा कि आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए झांसी एन्ड की साइड में यात्रियों के लिए बैठने के लिए चेयर होनी चाहिये।

देवेन्द्र सिंह नलवंशी ने कहा कि धौलपुर रेलवे स्टेशन पर वैटिंग रूम की हालत सुधरनी चाहिये जहां कोई सुविधा नहीं है। ए. सी. वैटिंग रूम बनना चाहिये। जहां यात्रियों को बैठने की अच्छी सुविधा हो सके।

मीनू जैन ने कहा कि ईदगाह रेलवे स्टेशन पर महिला प्रतीक्षालय एसी/नान एसी के साथ एक अलग से रिटायरिंग रूम की आवश्यकता है, इस ओर भी ध्यान आकर्षित किया जाए तथा ईदगाह रेलवे स्टेशन के यात्री प्रतीक्षालय में सीमेंट की बैंच दीवार के सहारे बनी है। ये भी यात्रियों के लिए पर्याप्त नहीं है। कृपया यहां यात्रियों के लिए और भी कुर्सियां और बेंच लगाई जाए।

राकेश अवस्थी ने कहा कि ट्रेन से आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिये प्रमुख समाज सेवी एवं वरिष्ठ पत्रकार राजीव सक्सेना ने ताजमहल, लाल किला, फतेहपुर सीकरी के प्रवेश हेतु टिकिट खरीदने के लिये आगरा छावनी आगरा किला रेलवे स्टेशनों पर QR CODE लगाये जाने की मांग की।

हरेन्द्र सिंह राव ने कहा कि स्टेशन पर निगरानी हेतु हाईमेगा पिक्सल कैमरे लगवाए जाये जिससे कोई दुर्घटना एवं घटना होने पर दोषी व्यक्ति की पहचान करने में आसानी रहे तथा वन्दे भारत ट्रेन का धौलपुर में स्टॉप हो सके तो जिले भर में इसकी तकनीक एवं सुविधायों का लाभ मिल सके और अपने गंतव्य स्थान पर समय से पहुँच सके।

राज कुमार शर्मा ने कहा कि आगरा – जयपुर के लिए शताब्दी एक्सप्रेस के तर्ज पर गाड़ी का संचालन किया जाये।

विपिन शर्मा ने कहा कि स्टेशनों पर खान-पान की स्टालों की संख्या को बढ़ायी जाये जिससे यात्रियों को आसानी से खान-पान उपलब्ध हो सके।

मुकेश वर्मा ने कहा कि अवैध वेंडिंग और ट्रेनों में अवैध रूप से चलने वाले किन्नरों पर रोक लगायी जाये तथा स्टेशनों के पार्किंग के मूल्यों की सूची लगायी जाये।