Agra News: ट्रेनिंग सेंटर पर पोस्टिंग की खबर से स्वास्थ्य कर्मी परेशान

Press Release

आगरा: राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत 5505 स्वास्थ्य अधिकारियों की ट्रेनिंग अंतिम दौर में पहुंच गई है। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों यानि सीएचओ की 4 महीने की ट्रेनिंग लगभग पूरी हो चुकी है। सीएचओ की एक महीने की ट्रेनिंग इनके गृहजनपद में कराई गई थी लेकिन बाद में अगले तीन महीने की ट्रेनिंग के लिए इनको हज़ारों किलोमीटर दूर अन्य जिलों में बिना किसी पूर्व सूचना के भेज दिया गया था। इसको लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने लखनऊ तक विरोध दर्ज कराया था।

आगामी 18 मार्च को होने वाली परीक्षा के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू होगी। इसबीच सीएचओ की तैनाती को लेकर एक खबर इनके  बीच फैल गई है। सीएचओ के अलग अलग व्हाट्सअप ग्रुप में दावा किया जा रहा है कि सीएचओ को उन्ही सेंटर पर तैनाती दी जाएगी जहां वर्तमान में उनकी ट्रेनिंग चल रही है।

ऐसी खबर आने के बाद ट्रेनी सीएचओ नाराज हैं। दरअसल ट्रेनी सीएचओ ज्योति सिंह का कहना है कि ट्रेनिंग के शुरूआती दौर में उनसे वायदा किया गया था कि सीएचओ की ट्रेनिंग और तैनाती उनके गृहजनपद में होगी, लेकिन एक महीने बाद ही हमारे ट्रेनिंग सेंटर बदल कर हज़ारों किलोमीटर दूर फेंक दिए गए अब उन्ही ट्रेनिंग सेंटर पर तैनाती की बात कही जा रही है। यह हमारे साथ धोखा है। हमने निज़ी अस्पतालों में नोकरी इसलिए छोड़ी थी क्योंकि हमें गृहजनपद में संविदा पर सीएचओ के रूप में तैनाती देने का भरोसा दिलाया गया था। इसके लिए हमसे ढाई लाख रु का बांड भी भरवाया गया था। यह हमारे साथ सरासर धोखा है। वायदे के मुताबिक हमें हमारे गृहजनपद में नियुक्ति देनी चाहिए।