Agra News: विश्व कैंसर दिवस पर संगोष्ठी के माध्यम से छात्राओं को किया जागरुक

Press Release

आगरा: विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। बल्केश्वर स्थित संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय में छात्राओं को कैंसर रोग की पहचान, बचाव व उपचार के संबंध में जागरुक किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि प्रतिवर्ष चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस बार इसकी थीम ‘क्लोज द केयर गैप’ रखी गई है। उन्होंने बताया कि महिलाओं और पुरुषों में कैंसर की सबसे बड़ी वजह तंबाकू है।

गैर संचारी रोगों के नोडल अधिकारी डॉ. पियूष जैन ने बताया कि कैंसर से बचाव के लिए खान-पान की आदत में सुधार करना बेहद जरूरी है। तंबाकू, बीड़ी आदि का बिल्कुल भी उपयोग नहीं करें। रिसाइकिल ऑयल सबसे ज्यादा घातक होता है। चोकर वाले आटे का सेवन करें, इसमें अधिक फाइवर होता है। खाने में मौसमी फल और सब्ज‌ियों को शामिल करना चाहिए। सप्ताह में पांच दिन तक, कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम अवश्य करना चाहिए।

जिला चिकित्सालय आगरा के ईएनटी व कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. भूपेंद्र चाहर ने बताया कि आंकड़ों के अनुसार तंबाकू सेवन से विश्व में हर छह सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत हो रही है। फेफड़े, मुंह व गले का 90 फीसदी कैंसर तंबाकू उत्पादों के सेवन से होता है। तंबाकू सेवन से दिल की बीमारी, लकवा, डायबिटिज, गठिया, फेफड़ा रोग आदि का जोखिम बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि कैंसर से बचाव के लिए तंबाकू उत्पादों के सेवन को त्यागना होगा और सभी तंबाकू उत्पादों का सेवन करने वाले लोगों को हतोत्साहित करना होगा।

एसएन मेडिकल कॉलेज आगरा के कैंसर सर्जन डॉ. वरुण अग्रवाल ने बताया कि आगरा जनपद में हर साल 100 से अधिक कैंसर के रोगी बढ़ जाते हैं। पुरुषों में गले, फेफड़े, बड़ी आंत का कैंसर अधिक होता है।

एफएम रेडियो के माध्यम से किया जागरुक

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव और गैर संचारी रोगों नोडल अधिकारी डॉ. पियूष जैन ने एफएम रेडियो ब्रजवाणी (89.6) पर कैंसर जागरुकता संदेश प्रसारित किया। सीएमओ ने इस दौरान प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का भी निरीक्षण किया।