Agra News: DM नवनीत सिंह चहल ने दिखाई ओपीडी ऑन व्हील्स को हरी झंडी, जनता को घरों के पास ही मिल सकेगा इलाज

Press Release

आगरा: जनपद में ओपीडी ऑन व्हील्स की सेवा शुरू होने जा रही है। सामाजिक संस्थाओं द्वारा उपलब्ध कराई गई निःशुल्क ओपीडी ऑन व्हील्स का शुभारम्भ सोमवार को जिलाधिकारी आवास पर जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने किया। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण श्रीवास्तव की उपस्थिति में ओपीडी ऑन व्हील्स को हरी झंडी दिखाई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि आगरा की दो प्रमुख समाजसेवी संस्था हैल्प आगरा और एक पहल सोसाइटी ने स्वास्थ्य विभाग आगरा को दो एम्बुलेंस प्रदान की हैं, जिनका उपयोग स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों जैसे टी.बी उन्मूलन, गैर संचारी रोग, मानसिक स्वास्थ्य, आयुष्मान कार्ड, टीकाकरण आदि की सुविधाओं को देने के लिए किया जाएगा। इन एंबुलेंस के माध्यम से आगरा के दूरदराज शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के घरों के पास जाकर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करके उनकी विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं एवं परेशानियों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। इस सेवा के माध्यम से जन समुदाय को अधिक से अधिक लाभ होगा वहीं सरकार द्वारा स्वास्थ्य के लिए चलाए जा रहे विभिन्न राष्ट्रिय स्वास्थ्य कार्यक्रमों का प्रचार प्रसार होगा।

सीएमओ ने बताया कि दोनों एम्बुलेंस का संचालन कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी आगरा से एक टाइम टेबल बना कर किया जाएगा। इस कार्य के लिए डॉ पियूष जैन उप मुख्य चिकित्साधिकारी आगरा को इस सेवा का नोडल अधिकारी, एवं टीबी उन्मूलन कार्यक्रम से जिला समन्वयक कमल सिंह को सहयोग हेतु नियुक्त किया गया है।

डॉ पीयूष जैन ने बताया कि ओपीडी ऑन व्हील्स सेवा में शहर की विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने अपने अपने संस्था से हर प्रकार से सहयोग प्रदान करने का वायदा किया है। इसके अतिरिक्त विभिन्न चिकित्सा एवं पैरा मेडिकल संस्थानों जैसे डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्व विद्यालय आगरा के सामुदायिक रेडियो 90.4 आगरा की आवाज के सहयोग से विश्व विद्यालय के एनएसएस, एन सी सी व फार्मेसी के छात्र एवं छात्राओं को भी इस सेवा में जोड़कर सक्रिय स्वास्थ्य सेवाओं से परिचित कराया जाएगा, जो उनके भविष्य में मददगार साबित होगा।

जिलाधिकरी महोदय द्वारा ओपीडी ऑन व्हील्स सेवा की प्रशंसा करते हुए पूर्ण सहयोग देने का आश्वाशन दिया गया।

इस अवसर पर हेल्प आगरा की ओर से नरेश जैन, जगवीर सिंह, विशेष जैन, सत्यमेव जयते ट्रस्ट से मुकेश जैन, गौतम सेठ, एक पहल वैलफेयर सोसायटी की ओर से मनीष राय, अंकित, धीरज, आयुष्मान ट्रस्ट की तरफ से श्रीमती पल्लवी, अमित यादव एवम श्रीमती दीपिका ,लोकहितम चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से अखिलेश अग्रवाल, रोहित अग्रवाल, ग्लोबल हेल्थ फाउंडेशन से श्री उमेद सिंह चौधरी, जनहित सामाजिक संस्था की ओर से सोनी त्रिपाठी, पुष्प सेवा फाउंडेशन से निधि अग्रवाल, अभिनव वर्मा आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।