Agra News: शहर मुफ़्ती को हटाए जाने पर मुस्लिम समाज में रोष, बैठक कर लिया महत्वपूर्ण निर्णय

Press Release

आगरा: सगीर फातिमा इंटर कॉलेज में मुस्लिम समाज की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक की अध्यक्षता हाजी जमील उद्दीन कुरेशी ने की। बैठक में मुस्लिम समाज के संभ्रांत लोगों के साथ मुस्लिम समाज की विभिन्न संस्थाओं से जुड़े लोगों ने भाग लिया। सभी लोगों ने इस्लामिया लोकल एजेंसी के वर्तमान चेयरमैन मोहम्मद जाहिद द्वारा शहर मुफ्ती मजदूल कुद्दुस खूबेब को हटाए जाने पर अपनी नाराजगी जाहिर की। एक स्वर में वहां मौजूद सभी मुस्लिम समाज के लोगों ने कहा कि वर्तमान इस्लामिया लोकल एजेंसी के सदर शहर की फिजा को खराब करने का प्रयास कर रहे हैं जिसे होने नहीं दिया जाएगा।

अपने रिश्तेदार को बनाया सलाहकार मुफ़्ती

आपको बताते चलें कि इस मामले में तब तूल पकड़ लिया जब इस्लामिया लोकल एजेंसी के वर्तमान सदर मोहम्मद जाहिद ने मजदुल कुद्दुस को शहर मुफ़्ती के पद से हटाकर अपने रिश्तेदार को सलाहकार मुफ़्ती बना दिया। जबकि सलाहकार मुफ्ती जैसा कोई भी पद इस्लाम में नहीं होता है

बैठक में मौजूद मुस्लिम समाज के लोगों ने अपने अपने विचार रखते हुए कहा कि ईद के अवसर पर इस तरह के फैसले ठीक नहीं है। इससे समाज में रोष फैलता है तो वहीं शहर की अमन चैन को भी पलीता लगता है। मुस्लिम समाज के लोगों ने कहा कि ऐसा लगता है कि वर्तमान इस्लामिया लोकल एजेंसी के सदर किसी ओर की शह पर काम कर रहे हैं। इसलिए इस तरह के फैसले ले रहे हैं जो समाज के विरुद्ध है।

बैठक के दौरान लोगों ने कहा कि शहर मुफ्ती को हटाने का अधिकार इस्लामिया लोकल एजेंसी कमेटी को नहीं है। शहर मुफ़्ती का चयन 14 साल पहले आगरा के मदरसों के मौलवियों मस्जिदों के इमाम दीनी दनीश्वरो तथा काजी साहब के मशवरे से किया गया था। ज्ञात रहे कि जनाब खुबैब रूमी के पिता स्वर्गीय अब्दुल कुद्दुस शुरू में 50 वर्ष तक आगरा शहर मुफ्ती रहे। उन्होंने अपने कार्यकाल में स्वास्थ्य खराब होने के कारण खुबैब रूमी को कायम मुकाम मुफ्ती बनाया दिया था।

इस दौरान मुस्लिम समाज के लोगों ने अपनी इस बात को पुलिस व प्रशासन के सामने भी रखा है। पुलिस व प्रशासन ने उनकी बात पर सहमति जताई है और उन्हें आश्वस्त किया है कि ईद उल अजहा की नमाज को वर्तमान शहर मुफ्ती ही अदा कराएंगे।

वर्तमान सदर पर हैं कई मुकदमे दर्ज

बैठक संपन्न होने के बाद हाजी जमील उद्दीन कुरेशी पत्रकारों से रूबरू हुए। पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि इस्लाम या लोकल एजेंसी के वर्तमान सदर मोहम्मद जाहिद की बुद्धि भ्रष्ट हो गई है, इसलिए इस तरह के फैसले लिए जा रहे हैं। उन पर तो कई मुकदमे दर्ज है। इन मुकदमों में पुलिस ने क्या कार्रवाई की इस को लेकर पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारियों से मुलाकात की जाएगी।