Agra News: दीपावली त्यौहार को लेकर अग्निशमन विभाग ने किया सुरक्षा का खाका तैयार, कर्मचारियों की छुट्टी रद्द, एडवाइजरी भी की जारी

स्थानीय समाचार

आगरा: दीपावली त्यौहार को लेकर अग्निशमन विभाग ने भी कमर कस ली है। दीपावली के दिन कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए अग्निशमन विभाग ने शहर से लेकर देहात तक सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है। इस संबंध में एडवाइजरी भी जारी कर दी है और उसका अनुपालन कराने की मांग भी सभी से की गयी है।

फायर कर्मियों की छुट्टी रद्द

सीएफओ आगरा ने बताया कि दीपावली पर्व को लेकर फायर कर्मियों की छुट्टी निरस्त कर दी है। साथ ही दमकल की सभी गाड़ियों को भी दुरुस्त बना लिया गया है जिससें कोई अप्रिय घटना होने पर उससे तुरंत निपटा जा सके।

घरों में न रखे आतिशबाजी

सीएफओ आगरा का कहना है कि दीपावली पर्व खुशियों का पर्व है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति अपने घरों में आतिशबाजी का भंडारण न करे। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो वो हादसे को न्योता देता है। सीएफओ आगरा ने शहरवासियों और पटाखों की दुकान लगाने वाले दुकानदारों से अपील की है कि घरों में किसी तरह की आतिशबाजी का भंडारण न करें। दुकानदारों से दुकान के पास फायर सिलेंडर रखने और सुरक्षा मानकों को पूरा कर उनका पालन करने की अपील की।

बच्चे आतिशबाजी करें तो रहें साथ

सीएफओ आगरा ने कहा कि अगर बच्चे आतिशबाजी कर रहे हैं तो अभिभावक उनके साथ रहे। अपने ही सामने उनसे पटाखे और फुलझड़ी चलवाये जिससें कोई हादसा न हो। इतना ही नहीं दीपावली पर पटाखे चलाते वक्त कॉटन के ही कपड़े पहने।