Agra News: शहर के दो बड़े उद्यमियों पर सीजीएसटी और डीजीसीआई की कार्रवाई

Regional

सलोनी ग्रुप पर बुधवार से गुरुवार तक चलती रही छानबीन

भुट्टो के एचएमए ग्रुप पर भी की गई कागजातों की पड़ताल

आगरा: शहर की दो प्रमुख फर्मों पर कर विभागों की टीमों ने छापे की कार्रवाई की। सेंट्रल जीएसटी की टीम दो दिन से शमशाबाद में सलोनी ब्रांड से सरसों का तेल बनाने वाली महेश एडिबल ऑयल कम्पनी पर गहन छानबीन कर रही है, तो एत्मादपुर के निकट स्थित एचएमए कंपनी की मीट फैक्ट्री पर डायरेक्टर जनरल ऑफ कामर्शियल इंटेलीजेंस व स्टेटिस्टिक्स (डीजीसीआईएस) द्वारा गुरुवार की दोपहर कार्रवाई की गई।

शमशाबाद स्थित महेश इडेबल ऑयल कम्पनी सपा सरकार में दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री रहे स्वर्गीय शिवकुमार राठौर के परिवारीजनों की है। विभागीय सूत्रों के अनुसार यह छापेमारी बुधवार से चल रही है। बुधवार को कंपनी संचालकों के कई परिसरों पर छापे मारे गये। दूसरे दिन गुरुवार को मुख्य यूनिट में छानबीन जारी रही। जांच टीमों को बड़ी संख्या में फर्जी इनवॉयस और जीएसटी की प्रविष्टियों में गड़बड़ी मिली है। छापेमारी के दौरान जांच टीम ने ऑइल मिल के अंदर आवाजाही पर रोक लगा दी।

सीजीएसटी की छापेमारी से शमसाबाद कस्बे में कई दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया। महेश इडेबल ऑयल कंपनी का जिले के अलावा पूरे राज्य व अन्य प्रदेशों में भी तेल का बड़ा कारोबार है। उम्मीद की जा रही है कि गुरुवार की रात जारी पूरी होने के बाद केंद्रीय जीएसटी विभाग शुक्रवार को जांच में पाई गई गड़बड़ियों का खुलासा कर सकता है।

इसी प्रकार बसपा के पूर्व विधायक जुल्फिकार भुट्टो की एत्मादपुर स्थित मीट फैक्ट्री पर डीजीसीआईएस ने गुरुवार को आकस्मिक कार्रवाई की। इस दौरान वित्तीय लेन-देन के कागजातों को गहनता से देखा गया। भुट्टो द्वारा संचालित एचएमए ग्रुप मीट की बड़ी निर्यातक फर्म है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि दोपहर को शुरू हुई जांच रात तक जारी थी।

गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व भुट्टों के परिसरों पर आयकर विभाग ने भी छापा मारा था। छापे की यह कार्रवाई तीन से चार दिन तक चलती रही थी। भुट्टो और उनके परिवारीजन के व्यावसायिक व आवासीय परिसरों को भी जांच के दायरे में शामिल किया गया था।