विधानसभा चुनाव: कर्नाटक में सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान

Regional

राज्य में बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस प्रमुख राजनीतिक दल हैं और सरकार बनाने के लिए किसी दल या गठबंधन को 113 के जादुई आंकड़े की ज़रूरत होगी. मतदान के एक दिन पहले भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलता रहा.

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि गोवा से बस में भर कर लोग उत्तर कर्नाटक लाए जा रहे हैं.

उन्होंने मंगलवार देर रात ट्वीट करते हुए कहा, “क्यों गोवा की बीजेपी सरकार कदम्ब ट्रांसपोर्ट की बस से लोगों को आज रात उत्तरी कर्नाटक भेज रही है. बीते सप्ताह पीएम की रैली में भी 100 से अधिक लोगों को गोवा से लाया गया था.”

बीते कुछ दिनों में कर्नाटक चुनाव के लिए ज़बर्दस्त चुनावी कैंपने चला जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, सोनिया गांधी सहित राजनीतिक पार्टियों के कई नेताओं ने रैली, रोड शो और जनसभाएं की.

सोमवार को शाम पांच बजे ये चुनाव प्रचार ख़त्म हुआ.

राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि चुनाव में लिंगायत और वोक्कालिगा वोट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

लिंगायत समुदाय की जनसंख्या तक़रीबन 17 फ़ीसदी है तो वहीं वोक्कालिगा 11 फ़ीसदी हैं. ऐसे में दोनों समुदाय चुनावी कैंपेन में राजनीतिक पार्टियों के लिए काफ़ी अहम रहे.

58000 से अधिक मतदान केंद्र

कर्नाटक में 5.21 करोड़ मतदाता हैं. इनमें 2.59 करोड़ महिला मतदाता हैं. 100 वर्ष से अधिक आयु के 16,976 मतदाता हैं. थर्ड जेंडर के 4,699 मतदाता हैं. पहली बार वोट डालने वाले 9.17 लाख मतदाता हैं.

राज्य की 224 विधानसभा में से 36 अनुसूचित जाति और 15 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीटें हैं. कर्नाटक के विधानसभा क्षेत्रों में 58,282 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की सुविधा दी गई है.

Compiled: up18 News