Agra News: ताजमहल में एएसआई की पर्यटकों के लिए नई पहल, मेडिकल इमरजेंसी में मदद के लिए “मे आई हेल्प यू” टीम होगी तैनात

स्थानीय समाचार

आगरा: पर्यटकों के बेहोश होने की खबरों के मद्देनजर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) मेडिकल इमरजेंसी में मदद के लिए नई पहल करने जा रहा है। अब ताजमहल में “मे आई हेल्प यू” टीम तैनात होंगी। ठंडे पेयजल की व्यवस्था के लिए दो वॉटर कूलर प्लांट लगाए गए हैं। ताजमहल के पूर्वी दालान में कूलर भी लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही आगरा किला और फतेहपुर सीकरी में भी पर्यटकों को गर्मी से निजात दिलाने को कूलर लगाए जा रहे हैं।

अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. राजकुमार पटेल का कहना है कि ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी में गर्मी को लेकर कई सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। तीनों ही स्मारकों पर पर्यटकों के लिए कूलर की व्यवस्था की जा रही है। जिससे वे गमी में एक जगह बैठकर गर्मी से निजात पा सकें।

ताजमहल में रॉयल गेट के पास दो दालान हैं। पश्विमी दालान में पहले से फोटो प्रदर्शनी है, इसलिए, वहां जगह नहीं है। पूर्वी दालान में कूलर की व्यवस्था की जा रही है। जो पर्यटक ताजमहल के मुख्य गुम्मद पर नहीं जाना चाहते हैं, वे अपने साथी पर्यटक या परिजन का कूलर की हवा में बैठकर इंतजार कर सकेंगे। ऐसे ही आगरा किला में दीवान ए आम और फतेहपुर सीकरी स्मारक में भी कूलर की व्यवस्था की जा रही है।

डॉ. राजकुमार पटेल के मुताबिक ताजमहल परिसर में गर्मी की वजह से पर्यटकों को परेशानी हो रही है। बीते दिनों में भी कई पर्यटक गर्मी से परेशान होकर बेहोश हो गए। गर्मी को देखते हुए ताजमहल पर मेडिकल टीम तैनात की गई है। अक्सर करके पर्यटक जब ताजमहल घूम कर आता है तो रॉयल गेट या उसके आसपास वो थक जाता है तो उसकी तबियत बिगड़ती है।

ताजमहल परिसर में छह से आठ कर्मचारियों की टीमें बनाई जा रही हैं। जो पर्यटकों की मदद के लिए समर्पित होंगी। जिस भी पर्यटक की तबियत खराब होगी, ये टीमें उसे तत्काल मेडिकल टीम के रूम तक पहुंचाएंगी। इसके साथ ही एम्बुलेंस तक पहुंचाने का काम भी करेंगी। इस टीम में शामिल कर्मचारी “मे आई हेल्प यू” की टीशर्ट पहने हुए होंगे। मेडिकल इमरजेंसी में उनसे संपर्क किया जा सकेगा। ये कर्मचारी पूर्वी गेट परिसर, पश्चिमी गेट परिसर, रॉयल गेट के साथ ही ताजमहल के पास तैनात रहेंगे।