Agra News: दयालबाग में घंटों चले बवाल के बाद पुलिस बैकफुट पर, 24 घंटे में जमीन के कागज दिखाने की बात कह वापस लौटा फोर्स

Regional

चीनी सेना जैसे डंडों से लैस होकर सत्संगियों ने बोला पुलिस पर हमला

 24 घंटे में जमीन के कागज तहसील में दिखाने की बात कह वापस लौटा फोर्स

सेना की ड्रेस पहने हुए महिला सत्संगी लाठियों का प्रदर्शन करती रहीं

तीन-चार घंटे बवाल के दौरान छावनी बना इलाका, सत्संगियों ने बिजली काटी

आगरा: दयालबाग में रविवार की शाम पुलिस टीम पर हमला करने वाले राधास्वामी सत्संग सभा के सत्संगी पूरी तैयारी के साथ आए थे। सत्संगियों के पास वैसे ही डंडे थे जिनका सीमा पर चीनी सैनिकों ने भारतीय सेना पर हमला करते समय उपयोग किया था। ऐसे कंटीले डंडों से सत्संगियों ने पुलिस पर हमला बोला। इसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। इसके कुछ देर बाद पुलिस बैकफुट पर आ गई। वह सत्संगियों द्वारा 24 घंटे में जमीन के कागज तहसील में दिखाने की बात कहकर वापस लौट गई।

इस बीच अपुष्ट सूत्रों के अनुसार, इस मामले में सत्संगियों की ओर से राजनीतिक दबाव के प्रयास शुरू हो गए हैं। अपुष्ट सूत्रों का दावा है कि इसी के चलते जिले के एक अधिकारी को लखनऊ तलब कर लिया गया है।

दयागबाग क्षेत्र में दो-तीन घंटों तक पुलिस व सत्संगी आमने-सामने रहे। कई बार दोनों के बीच कहासुनी हुई तो कई बार नारेबाजी हुई। इसके बाद सत्संगियों ने पुलिस टीम की क्षमता का आकलन कर उन पर हमला बोल दिया। सेना की ड्रेस पहने हुए महिला सत्संगी पुलिस टीम के सामने लाठियों का प्रदर्शन करती रहीं। कई सत्संगी पुरुष भी सेना की वर्दी पहने हुए पकड़े गए। सत्संगियों ने जिस तरह से पुलिस पर हमला बोला और भारी पड़े। वह प्रशिक्षित हमलावरों से कम नहीं दिख रहे थे। कई लोग पत्थरबाजी कर रहे थे तो कई लाठियां भांज रहे थे।

इससे पहले शनिवार को प्रशासन ने सत्संगियों द्वारा किए गए अवैध कब्जे में बुलडोजर चलाकर छह गेट ध्वस्त कर दिए। दिन में प्रशासन ने कार्रवाई की और रात में फिर से पहुंचे सत्संगियों ने डीइआई इंजीनियरिंग कॉलेज के सामने टेनरी वाले रास्ते पर गेट लगाकर रास्ता बंद कर दिया।

उन्होंने गेट पर ताला जड़ दिया। पुलिस व पीएसी हटते ही सत्संगियों ने आम रास्तों पर फिर कब्जे कर लिए। रास्ते बंद कर कानून का मखौल उड़ाया। जिन गेट को तोड़ा था, वहां फिर नए गेट लगा दिए।

रविवार की शाम अवैध कब्जा हटा रही पुलिस टीम पर सत्संगियों ने हमला बोल दिया। उन्होंने बच्चों को आगे करके अपना सुरक्षा कवच बनाया और पीछे से पुलिस टीम पर पत्थर और लाठी-डंडे बरसाते रहे। इससे वहां पर दहशत का माहौल बन गया। लोग जान बचाकर भागने लगे। पुलिस हो या कवरेज कर रहे पत्रकार, सत्संगियों ने सभी पर लाठियां बरसाईं। जंग का मौदान बन चुका दयालबाग के इस क्षेत्र में पत्रकार व पुलिसकर्मी लहूलुहान हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सत्संगियों द्वारा छत से पत्थर फेंकने से कई मीडियाकर्मी भी चोटिल हुए। सत्संगियों की भीड़ को देखते हुए और फोर्स बुलाई गई। आधा किलोमीटर तक का एरिया छावनी में तब्दील कर दिया गया। उपद्रवियों पर ड्रोन से नजर रखी जाने लगी। वहीं सत्संगियों ने बिजली काट दी। घंटों चले बवाल और सत्संगियों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस बैकफुट पर आ गई। बातचीत के बाद पुलिस ने तहसील में कागज दिखाने के लिए 24 घंटे का समय दिया गया। इसके बाद प्रशासन और पुलिस की टीम वापस लौट गई।

Compiled: up18 News