Agra News: मंडलायुक्त ने किया फतेहपुर सीकरी का निरीक्षण, पर्यटकों की आपातकालीन सुविधा हेतु बनेगा सुविधा केंद्र और मेडिकल सेंटर

स्थानीय समाचार

आगरा: फतेहपुर सीकरी स्मारक में विदेशी महिला पर्यटकों के साथ हुए हादसे को लेकर आज रविवार को प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम और मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने एएसआई विभाग, पुलिस कमिश्नर और डीएम को साथ लेकर फतेहपुर सीकरी का स्थलीय निरीक्षण किया।

प्रमुख सचिव पर्यटन और मंडलायुक्त ने स्मारक में उस जगह का भी निरीक्षण किया जहां अचानक रेलिंग टूटने से विदेशी महिला पर्यटक की गिरकर मौत हो गयी थी। पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मौके पर मौजूद अधीक्षण पुरातत्वविद को सीकरी सहित सभी सरंक्षित स्मारकों पर पर्यटकों के अस्थाई रेलिंग और संवेदनशील स्थानों से दूर रहने हेतु चेतावनी अथवा सांकेतिक बोर्ड लगाने को निर्देश दिए।

बादशाही गेट के प्रवेश स्थल का भी निरीक्षण किया व बादशाही गेट के प्रवेश स्थल को एक समान बनाने के लिए निर्देशित किया।

सीकरी स्मारक का निरीक्षण करने के बाद प्रमुख सचिव पर्यटन और मंडलायुक्त द्वारा दरगाह के पास पार्किंग क्षेत्र में बने टॉयलेट के बगल वाली जगह पर पर्यटकों की शिकायत अथवा समस्याओं के समाधान हेतु टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर और हॉस्पिटैलिटी सेंटर बनाने के निर्देश दिए जहां किसी भी आपातकालीन स्थिति में पर्यटकों की सुविधा के लिए एक मेडिकल टीम और सभी चिकित्सीय सुविधा मौजूद रहेंगी।

फतेहपुर सीकरी सहित सभी सरंक्षित स्मारकों (आगरा फोर्ट, ताजमहल) में एक-एक एएसएल (एडवांस लाइफ सपोर्ट) एम्बुलेंस खड़ी करने, पूरे परिसर को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने और सेफ्टी ऑडिट तैयार करने के निर्देश दिए। इसके अलावा स्मारकों के क्षतिग्रस्त स्थलों का मानकों के अनुसार जीर्णोद्धार कराए जाने हेतु भारतीय पुरातत्व विभाग आगरा को निर्देशित किया।

निरीक्षण में प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम और मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी के अलावा अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल, पुलिस कमिश्नर प्रीतिंदर सिंह, जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी, संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश मिश्रा आदि मौजूद रहे।