आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट: 18 फुट चौड़ी सुरंग में दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, 7 किमी लंबी सुरंग में बनेंगे 7 मेट्रो स्टेशन

स्थानीय समाचार

आगरा मेट्रो : खोदी जाएगी 18 फुट चौड़ी सुरंग, 7 किमी लंबी सुरंग में बनेंगे 7 मेट्रो स्टेशन

आगरा। ताजमहल से आरबीएस कॉलेज तक 18 फुट चौड़ी सुरंग में मेट्रो दौड़ेगी। सात किमी लंबी सुरंग में सात मेट्रो स्टेशन होंगे। सुरंग का व्यास 5.8 मीटर होगा। भूमिगत कॉरिडोर के लिए चार टीबीएम हैं (टनल बोरिंग मशीन) का इस्तेमाल होगा। टीबीएम सुरंग से मिट्टी निकालेगी और सुरंग में कॉन्क्रीट का ढांचा (टनल लाइनिंग) भी बनाएगी।

आरबीएस कॉलेज परिसर में शुरू हुआ काम

मिट्टी कॉलेज, राजामंडी और आरबीएस ताजनगरी की ढाय गिरने मेट्रो स्टेशन आकार लेंगे। सुरंग के में भेटो से रोकेगा। लिए महुआखेड़ा में नया कास्टिंग गई हाइड्रा बनेगा। यहां आगरा विकास प्राधिकरण ने उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) को आठ हेक्टेयर जमीन उपलब्ध कराई है। इस कास्टिंग यार्ड में टनल लाइनिंग की कास्टिंग होगी। सात भूमिगत मेट्रो स्टेशनों के निर्माण पर 1820 करोड़ से सातों स्टेशन के लिए मिट्टी MC कास्टिंग गार्ड में डंप कराया जाएगा।

मशीन से इन टुकड़ों को फिट किया जाएगा। टनल लाइनिंग के बाद सुरंग में दो मेट्रो ट्रैक बिछेंगे। एक आने के लिए और एक ट्रेन जाने के लिए होगा। सात किमी लंबी सुरंग में ही ताजमहल, आगरा फोर्ट, जामा मस्जिद टनल लाइनिंग का ढांचा छह टुकड़ों में कास्ट होगा। कॉन्क्रीट के इन गोल पाइप जैसे टुकड़ों को जोड़कर सुरंग के अंदर कॉन्क्रीट का ढांचा बनाया जाएगा। जो सुरंग को मजबूती देने और पिलर का काम करेगा।

अरविंद राय, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, यूपीएमआरसी ने बताया कि टनल का डाया 5.8 मीटर होगा। करीब 18 फुट टनल लाइनिंग के लिए महुआखेड़ा में कास्टिंग पार्ड बनेगा। ada से आठ हेक्टेयर जमीन मिल गई है। 2024 तक तोन स्टेशन व 2020 तक सभी सात स्टेशन बनकर तैयार हो जाएंगे।