आगरा: जिला महिला अस्पताल और जिला अस्पताल का कायाकल्प अवॉर्ड के लिए हुआ चयन

स्थानीय समाचार

वर्ष 2021-22 के लिए कायाकल्प अवॉर्ड की सूची जारी
– जिला महिला अस्पताल को दूसरी बार मिला कायाकल्प अवॉर्ड

आगरा: जनपद के जिला महिला अस्पताल और जिला अस्पताल को कायाकल्प अवॉर्ड के लिए चयनित किया गया। कायाल्प अवॉर्ड योजना के अंतर्गत जिला महिला अस्पताल ने 82.77 अंक और जिला अस्पताल ने 73.15 अंक हासिल कर ये उपलब्धि हासिल की है। कायाकल्प अवॉर्ड के तहत अब जिला महिला अस्पताल को 3.40 लाख रुपए और जिला अस्पताल को तीन लाख रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक की ओर से पत्र जारी करके वर्ष 2021-22 के लिए जनपद के जिला अस्पताल और जिला महिला अस्पताल को कायाकल्प अवॉर्ड के लिए चयनित होने की जानकारी दी गई है।

जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ. रेखा गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में मरीजों को अच्छा उपचार मिले यहीं मुख्य उद्देश्य है। अस्पताल को कायाकल्प अवॉर्ड मिलने का श्रेय टीम भावना को जाता है। उन्होंने बताया कि जिला महिला अस्पताल ने कायाकल्प अवॉर्ड दूसरी बार मिला है। इस बार अस्पताल की रैंकिंग में सुधार आया है। पिछली बार जिला महिला अस्पताल को प्रदेश में 60 वीं रैंक प्राप्त हुई थी, इस बार 26 वीं रैंक प्राप्त हुई है।

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. अशोक कुमार अग्रवाल ने बताया कि अस्पताल में हम साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हैैं, इसके साथ ही बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण पर भी काफी फोकस किया जाता है। अस्पताल में मरीजों के लिए सुविधाएं बढ़ें इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

बता दें कि वित्तीय वर्ष 2021-22 कायाकल्प अवॉर्ड स्कीम के तहत जनपद स्तरीय चिकित्सालयों का तीन चरणों में (इंटरनल पियर एवं एक्सटर्नल एसेसमेंट) किया गया। प्रथम चरण में प्रदेश के कुल 145 चिकित्सालय का इंटरनल एसेसमेंट किया गया, इसके बाद राज्य स्तर से असेसर्स टीम द्वारा चरणबद्ध रूप में 139 अस्पतालों का भौतिक पियर एसेसमेंट कराया गया। इसमें केंद्र सरकार द्वारा दिशा निर्देशों के क्रम में चिकित्सा इकाई के स्कोर की गणना में मेरा अस्पताल स्कीम के तहत अंतिम स्कोर के गणना में मरीजों को संतुष्टि के प्रतिशत के आधार पर 15 फीसदी वेटेज प्रदान किया गया है। वहीं एक्सटर्नल असेसर्स के स्कोर का औषध की गणना करते हुए एक्सटर्नल असिस्टेंट इसको को 85 बेटे प्रदान किया गया है।

इन आधारों पर होता है मूल्यांकन

• अस्पताल का रखरखाव
• स्वच्छता व साफ-सफाई
• बायोमेडिकल बेस्ट मैनेजमेंट
• इंफेक्शन कंट्रोल प्रैक्टिसेज
• हाईजीन प्रमोशन

-up18 News