आगरा: एक टॉफी के लालच में ताज एक्सप्रेस ट्रेन में बम होने की फैला दी झूठी अफ़वाह, आरोपी गिरफ्तार

Crime

आगरा: झांसी से अमृतसर जा रही ताज एक्सप्रेस ट्रेन में बम की फर्जी सूचना देने वाले युवक को आखिरकार जीआरपी आगरा कैंट ने गिरफ्तार कर लिया है। जीआरपी आगरा कैंट ने युवक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर जेल भेज दिया है। जीआरपी का कहना है कि युवक मानसिक रूप से विक्षिप्त है। पूछताछ में उसने बताया कि उसे किसी ने टॉफी दी और कहा कि ट्रेन में बैठे लोगों को बता दो कि ट्रेन में बम है।

ताज एक्सप्रेस में दी थी बम होने की सूचना

जीआरपी आगरा कैंट को बीती रात ताज एक्सप्रेस गाड़ी में बम होने की सूचना मिली थी। जीआरपी आगरा कैंट के अधिकारियों का कहना है कि जिस युवक को पकड़ा गया है उस युवक से जब पूछताछ की गई तो उसने बताया कि वह आगरा कैंट स्टेशन पर घूम रहा था। तभी एक युवक ने उसे चॉकलेट दी और कहा कि ट्रेन में बैठे लोगों से बता दो कि ट्रेन में बम है। जान बचानी है तो ट्रेन से उतर जाएं। वह प्लेटफार्म पर खड़ी गाड़ी के पास गया और खिड़की पर बैठे युवक से ऐसे कह दिया।

कंट्रोल रूम को दी थी सूचना

जीआरपी आगरा कैंट के अधिकारियों ने बताया कि शाम लगभग 7:00 बजे ताज एक्सप्रेस आगरा कैंट स्टेशन से गुजर गई थी। उस ट्रेन में बैठी पैसेंजर ने आरपीएफ और जीआरपी कंट्रोल रूम को सूचना दी थी। कंट्रोल रूम से सूचना आगरा कैंट जीआरपी को मिली। तब तक गाड़ी मथुरा पहुंच चुकी थी और मथुरा में उस गाड़ी को रोका गया। लगभग 2 घंटे तक ट्रेन को खंगाला गया लेकिन चेकिंग के दौरान कुछ भी नहीं मिला जिसके बाद ट्रेन को आगे रवाना किया गया था।

यात्रियों में हो गई थी दहशत

जिस तरह से आरपीएफ और जीआरपी ने ताज एक्सप्रेस को रुकवा कर चेकिंग शुरू की थी उसके चलते यात्रियों में दहशत बैठ गई थी। डॉग स्क्वायड के साथ-साथ बम स्क्वायड टीम ने बारीकी से ट्रेन के हर डिब्बे को खंगाला। यात्रियों को भी उतारा गया और उनके सामान की भी चेकिंग की गई। इस पूरी घटना से यात्रियों में भी दहशत फैल गई। जब उन्हें पता चला कि किसी ने ट्रेन में बम होने की सूचना दी है।

आरोपी का सीसीटीवी फुटेज आया सामने

जीआरपी आगरा कैंट ने जब पैसेंजर के मुताबिक उस समय की सीसीटीवी फुटेज चेक किया तो एक युवक ट्रेन के पास खड़ा हुआ दिखाई दिया। उसका वह फोटो निकालकर सूचना देने वाले पैसेंजर को भेजा गया तो उसने पहचान लिया। युवक यही था। उस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर युवक की रात भर तलाश की गई और फिर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

टॉफी के लिए फैला दी झूठी अफवाह

जीआरपी आगरा कैंट के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि जब युवक से गहनता से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि एक युवक ने उसे टॉफी का लालच दिया और उसे यह कहलवा दिया। इसके लिए वह माफी मांगता है। इतना ही नहीं जीआरपी ने उसके बारे में पता करवाया है तो लोगों से पूछताछ में पता चला कि युवक मानसिक रूप से विक्षिप्त है और इधर-उधर घूमता रहता है।

फिलहाल युवक ने एक टॉफी के बदले में बम की झूठी सूचना दी इसके लिए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है।

-एजेंसी