आगरा: 12 से 14 साल के बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन हुआ शूरू, रिया को लगा पहला टीका

स्थानीय समाचार

आगरा। बुधवार से देश में अब 15 साल से छोटे बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन भी शुरू हो गया है। इस अभियान के अंतर्गत 12 साल से लेकर 14 साल तक के बच्चे भी अब कोरोना का टीका लगभग सकेंगे। आगरा के जिला अस्पताल में बुधवार से इस अभियान की शुरुआत हो गई। जिला अधिकारी पीएन सिंह और स्वास्थ विभाग के अधिकारियों ने इस अभियान की शुरुआत की। जिलाधिकारी के समक्ष बच्चों को वैक्सीन लगाई गई सबसे पहली वैक्सीन रिया को लगी।

12 साल से लेकर 14 साल तक के कोरोना टीका अभियान के दौरान सबसे पहली वैक्सीन इन मधु नगर निवासी रिया को लगी। वैक्सीन लगवा कर रिया भी काफी उत्साहित नजर आई। उनका कहना था कि वैक्सीन लगाकर वह अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रही हैं। उनके पिता ने आज छोटे बच्चों के लिए भी कोरोना टीकाकरण की जानकारी दी थी। इस दौरान जिला अधिकारी पीएन सिंह ने भी बच्चों से वार्ता कर कोरोना का टीका लगवाने के बाद उनकी फीलिंग को जाना। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना का टीका लगवाने वाले बच्चों को उपहार के रूप में चॉकलेट भी दी गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 12, 13 और 14 साल की उम्र के बच्चे कोरोना की वैक्सीन लगवा सकेंगे। जिन बच्चों का जन्म 2008, 2009 और 2010 में हुआ है, वो सभी वैक्सीन लगवा सकते हैं। 12 से 14 साल की आयुवर्ग के बच्चों को कोर्बीवैक्स वैक्सीन (Corbevax) लगाई जा रही है। इस वैक्सीन को हैदराबाद स्थित फार्मा कंपनी बायोलॉजिकल ई (Biological E) ने बनाया है। इस वैक्सीन को पिछले महीने ही 12 से 18 साल की आयुवर्ग के बच्चों पर इस्तेमाल की मंजूरी मिली है।

कितनी सेफ है ये वैक्सीन

पिछले साल सितंबर में बायोलॉजिकल ई को अपनी वैक्सीन का ट्रायल 5 से 18 साल की आयुवर्ग के बच्चों पर करने की अनुमति मिली थी। इस आयुवर्ग में हुए फेज 2 और 3 के क्लीनिकल ट्रायल में ये वैक्सीन सुरक्षित और असरदार साबित हुई है।

कैसे लगेगी ये वैक्सीन

भारत में अभी जिस तरह से कोवैक्सीन और कोविशील्ड लगाई जा रही है, ये वैक्सीन भी वैक्सीन लगाई जाएगी। ये भी इंटरमस्कुलर वैक्सीन है, जिसे इंजेक्शन के जरिए शरीर में डाला जाएगा। इस वैक्सीन की दो डोज में 28 दिन का अंतर रहेगा।

वैक्सीनेशन प्रोग्राम में और क्या नया

12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू होने के अलावा अब 60 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों को वैक्सीन की तीसरी डोज या बूस्टर डोज भी लगाई जाएगी। सभी बुजुर्गों को 16 मार्च से ही बूस्टर डोज लगाई जाएगी। अभी तक 60 साल से ऊपर के उन बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगाई जा रही थी, जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित थे।

जिला अधिकारी पीएन सिंह ने बताया कि आज से 12 साल से लेकर 14 साल तक के बच्चों को भी कोरोना का टीका लगाए जाने की अभियान की शुरुआत की गई है। जिला अस्पताल में इस अभियान के अंतर्गत बूथ बनाया गया है, पूरे जिले में अभी यही बूथ है। इसके बाद स्कूलों में भी छोटे बच्चों को कोरोना का टीका लगाए जाने के अभियान की शुरुआत की जाएगी।