आगरा: एत्मादपुर के धौर्रा में प्रशासन की कार्रवाई, देशी आतिशबाजी के चार गोदाम सील, ड्रोन से निगरानी शुरू

Crime

आगरा। जिला प्रशासन ने एत्मादपुर तहसील गांव धौर्रा और नगला खरगा में अवैध रूप से आतिशबाजी बनाने वाले चार लोगों के गोदामों को सील कर पटाखे जब्त कर लिए। अब यहां ड्रोन से खेताें पर नजर रखी जाएगी, ताकि आतिशबाजी का अवैध कारोबार न हो सके।

इन गांवों में दीपावली से एक महीना पहले ही खेताें में देशी पटाखाें का बड़े पैमाने पर निर्माण शुरू हो चुका है। प्रशासनिक टीम जब पहुंची तो नगला खरगा और धाैर्रा के खेताें में देशी बम खुले में सुखाए जा रहे थे।

एडीएम प्रशासन अजय कुमार ने एसडीएम अभय सिंह व प्रशिक्षु सीओ अरीब अहमद के साथ बुधवार की रात छापामारी कर धौर्रा में नेत्रपाल व नगला खरगा में दिनेश कुमार, उदयवीर सिंह व विजयपाल के गोदामों पर छापेमारी कर उन्हें माल सहित सील कर दिया।

आज गुरुवार को नायब तहसीलदार अजय कुमार ने दोनों गांव में जाकर ड्रोन कैमरे से ठिकानाें की खोज की लेकिन सभी बंद मिले। उन्होंने बताया कि दोनों गांव की हर रोज ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी, किसी को भी दोनों गांव में अवैध रूप से पटाखे बनाने व बिक्री नहीं करने दी जाएगी। पकड़े जाने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

गौरतलब है कि वर्ष 2003 से 2016 तक इन दोनाें गांवाें में 36 लोगों की जान जा चुकी है। आगरा शहर से करीब 20 किमी दूर एत्मादपुर तहसील के धौर्रा गांव में खेतों में बारूद के ढेर लगे हैं। गांव में चोरी छिपे सुतली बम बनाए जा रहे थे। बम बनाने में सुरक्षा मानकों का ख्याल नहीं रखा गया था। महिलाएं और छोटे-छोटे बच्चे भी इस काम में लगे थे।

एडीएम प्रशासन अजय कुमार ने बताया कि सील किए गए चारों गोदामों के लाइसेंसधारियों के अभी लाइसेंस रिन्यू नहीं हुए हैं। इन्होंने एडीएम सिटी के पास लाइसेंस के लिए आवेदन किया था, लेकिन अभी लाइसेंस जांच की प्रक्रिया में थे।