लफ़्ज़ भीगे हैं के साथ सदियों पुरानी ग़ज़ल परंपरा को दिया गया नया और मॉडर्न ट्विस्ट

Entertainment

लेखिका अमृता प्रीतम और साहिर लुधियानवी की 20वीं सदी की आइकोनिक प्रेम कहानी से प्रेरित, ग़ज़ल शैली का इस्तेमाल करते हुए पांच नई ग़ज़ले

प्रतिभा सिंह बघेल द्वारा खूबसूरती से गाए गए लफ़्ज़ भीगे हैं (“आंसुओं से भीगे हुए शब्द”) पर भावनात्मक गीतों के लेखक कवि अजय साहब कहते हैं, “भारत में एक कहावत है कि अगर आप प्यार का इज़हार करना चाहते हैं, तो आप उर्दू का सहारा लेते हैं।” सुफिस्कोर की इस उल्लेखनीय नई रिलीज में पांच गाने शामिल हैं, जो साउंड और डिजाइन में मॉडर्न हैं लेकिन फिर भी पारंपरिक ग़ज़ल रूप में है।

साहब ने उर्दू के प्रति अपने आजीवन जुनून से एक परिचित “आंसुओं से भरी” कहानी को जन्म दिया, जिसने लगभग एक लेजेंड या लोक कथा का दर्जा हासिल कर लिया है। यह एकतरफा प्यार की कहानी है जिसमें भारत के सामाजिक न्याय-उन्मुख प्रगतिशील लेखक आंदोलन के दो मशहूर लेखक अमृता प्रीतम और साहिर लुधियानवी शामिल हैं। कहानी को साहित्य और फिल्म के जरिए पेश किया गया है – और उस भावना में, निर्देशक पाराशेर बरुआ ने लफ्ज़ भीगे हैं की सभी ग़ज़लों के साथ वीडियो का एक सीक्वेस बनाया है, जिसमें जाने माने एक्टर्स प्राची देसाई और सोम चट्टोपाध्याय प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

पराशर बरुआ कहते हैं, “मेरे लिए लफ्ज़ भीगे हैं के गाने सिनेमा के अकेले काम का हिस्सा हैं। मैं कहानी के कुछ पहलुओं को बताना चाहता था और प्रेम और चाह के यूनिवर्सल विषयों को दर्शाना चाहता था। मैंने 1950 और 60 के दशक को फिर से बनाने के विचार के साथ सिनेमैटोग्राफी की ओर रुख किया, जो कि भारतीय सिनेमा के सुनहरे दिनों के लिए एक व्यक्तिगत श्रद्धांजलि थी, जब रोमांस को उसकी सभी भावनाओं में मनाया जाता था, जिसमें विजुअल कहानी के साथ कविता का मेल होता था। पुराने पांडिचेरी और मुंबई में शूटिंग के लिए चुनी गई हमारे पसंद की लोकेशन, प्रोडक्शन डिजाइन और स्टाइल ने इसमें बहुत मदद की।”

प्राची देसाई कहती हैं, “जब मैंने पहली बार लफ्ज़ भीगे हैं सुना, तो समय रुक गया। मुझे पता था कि मुझे इसका हिस्सा बनना होगा। मुझे खुशी है कि यह मेरी अब तक की पहली ग़ज़ल थी। मुझे नहीं पता कि हम सब अपनी ताकत कहां से पाते हैं, लेकिन अब तक के सबसे बड़े नुकसान के बाद, हम किसी तरह इससे पार पा लेते हैं। यह इन वीडियो को देखने वाले या इस संगीत को सुनने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक आशापूर्ण संदेश है।

प्रतिभा सिंह बघेल कहती हैं, ‘‘इस प्रेम कहानी से जन्मी भावनाएं पूरी दुनिया में समान हैं। प्रेम, जुदाई और दुःख की भावनाए हर जगह एक जैसी हैं। लफ़्ज़ भीगे हैं की कविताएं और रचनाएं हर उस व्यक्ति के लिए हैं जो इससे रिलेट कर सकता है। हम भावनाओं को व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि नई पीढ़ियां शब्दों, संगीत, कविता, रचना और वाद्ययंत्रों की तीव्रता को महसूस कर सकें।

संगीतकार राजेश सिंह कहते हैं, “एक संगीतकार के रूप में मुझे इन ग़ज़लों में छिपी उदासी और दर्द की दिव्यता को एक्सप्रेस करने के लिए एक सही मूड और बैलेंस साउंड ढूंढना था। मैंने देखा कि यहां कवि द्वारा जाहिर किया गया अलग होने के दर्द में कोई कड़वाहट नहीं है और सामाजिक परिस्थितियों के कारण अलगाव की सूक्ष्म स्वीकृति है। इसलिए नोट्स को सावधानी से बुनना पड़ता था ताकि वे निराशाजनक या नकारात्मक न लगें।”

अरेंजर और प्रोड्यूसर पारस नाथ कहते हैं, “मैंने ग़ज़ल की भावना को बढ़ाने की कोशिश की। हर गाने में मैंने कुछ अलग इस्तेमाल किया। सेलो, ध्वनिक गिटार, वायलिन, वायोला और कीबोर्ड मिश्रण में शामिल हैं, साथ ही हिंदुस्तानी बांसुरी, सरोद और झुकी हुई सारंगी भी शामिल हैं। हर वाद्ययंत्र का अपना किरदार होता है। मैं कोई ज़ोरदार व्यवस्था नहीं चाहता था, और मैं सावधान था कि सिंगिंग और लीरिक्स पर इसका प्रभाव न पड़े।”

सूफीस्कोर द्वारा प्रस्तुत, लफ्ज़ भीगे हैं, अजय साहब की कविता के साथ, प्रतिभा सिंह बघेल की आवाज, राजेश सिंह की रचनाएं, पारस नाथ द्वारा निर्मित और संगीतबद्ध, पाराशर बरुआ द्वारा निर्देशित हैं। ये 31 अगस्त, 2023 को उपलब्ध होंगे। .