हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह आंवले से ब्‍लड शुगर को कर सकते हैं नियंत्रित

Health

आंवला कई पोषक तत्‍वों से युक्‍त होता है और इसमें अनेक बीमारियों का इलाज करने की शक्‍ति भी है। आंवले से डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा पहुंचता है।

विटामिन सी और इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के गुणों से युक्‍त आंवला स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी होता है। भारत एवं आयुर्वेद में कई वर्षों से आंवले का उपयोग होता आया है और च्‍यवनप्राश जैसे इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले उत्पादों में भी प्रमुख सामग्री के रूप में आंवले का इस्‍तेमाल किया जाता है।

गुणों की खान आंवला डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मददगार है। इस लेख के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह आंवले से ब्‍लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।

आंवला से डायबिटीज में लाभ

आप आंवले के सेवन से बढ़ते हुए ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज रोगियों को आंवला निम्‍न तरह से लाभ पहुंचाता है।
आंवले में क्रोमियम नामक खनिज पदार्थ होता है जो कि कार्बोहाइड्रेट के पाचन में मदद करता है और शरीर ब्‍लड शुगर को ठीक रखने के लिए इंसुलिन के प्रति ज्‍यादा क्रियाशील बनता है।

इस फल में कई एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कि खून में फ्री रेडिकल्‍स को खत्‍म करने मे हमारे शरीर के लिए अत्‍यधिक आवश्‍यक होते हैं। फ्री रेडिकल्‍स वो असंतुलित अुण होते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब हमारे शरीर में अणु इलेक्‍ट्रोंस को कम या ज्‍यादा करते हैं तब फ्री रेडिकल्‍स का निर्माण होता है। यदि फ्री रेडिकल्‍स को खत्‍म न किया जाए तो ये शरीर के विभिन्‍न अंगों की कार्यक्षमता को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हमारा शरीर खुद एंटीऑक्‍सीडेंट का निर्माण नहीं कर सकता है इसलिए हमें आहार के जरिए ज्‍यादा से ज्‍यादा मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट लेने की जरूरत होती है।

आंवले में पॉलीफेनोल होते हैं जो कि हाई ब्‍लड शुगर से होने वाले ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस से शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं।

ये फल शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक क्रियाशील बनाता है जिससे इंसुलिन का अवशोषण बढ़ जाता है और ब्‍लड शुगर लेवल में गिरावट आती है। इस तरह डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला फायदेमंद होता है और ये प्राकृतिक रूप से मधुमेह को कंट्रोल करने के गुण रखता है।

डायबिटीज के मरीज कैसे लें आंवला

डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के लिए कच्‍चा आंवला खाने सबसे ज्‍यादा फायदेमंद रहता है। आंवला ब्‍लड शुगर लेवलल को कंट्रोल करता है।

मधुमेह के मरीजों को आंवले का जूस भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। ये ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है और प्राकृतिक रूप से कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को घटाता है। ब्‍लड शुगर लेवल को प्राकृतिक रूप से कंट्रोल करने का सबसे सुरक्षित तरीका है आंवले का जूस।

बेहतर परिणाम के लिए रोज सुबह खाली पेट 20 मि.ली आंवले का जूस पिएं। आप डायबिटीज को प्रभावी रूप से कंट्रोल करने के लिए करेले और आंवले को मिलाकर जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज अपने आहार में कुछ सकारात्‍मक बदलाव कर प्रभावी रूप से ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप मधुमेह रोगी नहीं हैं तो भी आंवले के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के साथ-साथ और भी कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

-एजेंसियां