स्टडी: रोजाना 20 मिनट की ब्रिस्क वॉकिंग है जरूरी, 7 तरह के कैंसर का खतरा होगा कम

Health

इसमें कोई शक नहीं कि किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है लेकिन अब एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि फिजिकल एक्टिविटी करने से एक नहीं बल्कि 7 तरह के कैंसर से बचा जा सकता है और यकीन मानिए कैंसर से बचने के लिए आपको कोई खास मेहनत करने की जरूरत नहीं है सिर्फ रोजाना 20 मिनट वॉक करना है।

7.5 लाख वयस्कों पर की गई स्टडी

जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑनकोलॉजी में प्रकाशित इस स्टडी में वैज्ञानिकों 9 प्रत्याशित ग्रुप्स से डेटा इक्ट्ठा किया जिसमें करीब 7.5 लाख एडल्ट्स शामिल थे। इस स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने फिजिकल एक्टिविटी और 15 तरह के कैंसर होने की आशंका के बीच क्या रिलेशन है, यही जानने की कोशिश की।

20 मिनट की ब्रिस्क वॉकिंग है जरूरी

अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो हर हफ्ते 2.5 से 5 घंटे की हल्की-फुल्की एक्टिविटी और 1.25 घंटे से लेकर 2.5 घंटे की कठिन फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए और इससे 1-2 नहीं बल्कि 7 तरह के कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है। आसान शब्दों में समझें तो हर दिन सिर्फ 20 मिनट की ब्रिस्क वॉकिंग अगर आप करते हैं तो यह भी आपको कैंसर के खतरे से बचा सकता है।

7 तरह के कैंसर का खतरा होगा कम

20 मिनट की वॉक या हर दिन थोड़ी बहुत साइकल चलाकर आप लिवर कैंसर के खतरे को 18 प्रतिशत, ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को 6 प्रतिशत और किडनी कैंसर के खतरे को 11 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर का खतरा 18 प्रतिशत, लिम्फोमा का रिस्क 18 प्रतिशत, कोलोन कैंसर का खतरा 14 प्रतिशत और ब्लड कैंसर का खतरा 19 प्रतिशत कम हो जाता है।

किसी भी तरह की फिजिकल ऐक्टिविटी है जरूरी

स्टडी के नतीजे कहते हैं कि एक्सर्साइज करने से कैंसर रिस्क कम हो जाता है क्योंकि एक्सर्साइज करने से वेट लॉस होता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति फिजिकल एक्टिव रहता है और वेट लॉस ना भी करे तब भी उसे कैंसर से सुरक्षा मिलती है।

-एजेंसियां